अब सेक्स स्कैंडल: केजरीवाल सरकार के 18 महीने में तीसरे मंत्री की रवानगी

Last Updated 01 Sep 2016 09:23:12 AM IST

दिल्ली सरकार में सबसे युवा मंत्री संदीप कुमार को उनकी एक कथित सेक्स सीडी सामने आने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पद से हटा दिया.


संदीप कुमार (फाइल फोटो)

सूत्रों ने बताया कि सीडी में कथित रूप से कुमार एक महिला के साथ आपत्तिजनक दशा में नजर आ रहे हैं. इस सीडी में संदीप कुमार की हूबहू शक्ल वाला व्यक्ति दो अलग-अलग महिलाओं के साथ दिखाई दे रहा है. सीडी में एक वीडियो के अलावा एक युवती के साथ 11 आपत्तिजनक तस्वीरें भी हैं.

कुमार के पास समाज कल्याण के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग भी था. कुमार सुलतानपुर माजरा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

केजरीवाल सरकार के 18 महीने के कार्यकाल में मंत्रिमंडल से निकाले जाने वाले संदीप कुमार तीसरे मंत्री हैं. इससे पहले एक मंत्री को फर्जी डिग्री मामले में तथा एक अन्य मंत्री को भ्रष्टाचार के मामले में निकाला गया था.

पिछले साल नौ अक्टूबर को केजरीवाल ने तत्कालीन पर्यावरण और वन मंत्री असीम अहमद खान को एक बिल्डर से छह लाख रूपए की कथित रूप से रिश्वत मांगने को लेकर बर्खास्त कर दिया था और इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी.

पिछले साल जून में कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर ने फर्जी डिग्री के आरोप में गिरफ्तार किये जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था.

ओमप्रकाश नामक व्यक्ति ने एक चिट्ठी के साथ एलजी तक पहुंचाई सीडी

सेक्स स्कैण्डल की आपत्तिजनक सीडी बुधवार की शाम मंत्री के विधानसभा क्षेत्र सुलतानपुर माजरा के ही निवासी ओम प्रकाश ने मीडिया तक पहुंचाई और उक्त सीडी में दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री संदीप कुमार की आपत्तिजनक वीडियो और तस्वीरें होने का दावा किया.

ओम प्रकाश के अनुसार यह सीडी उपराज्यपाल को भी दे दी गई, उन्होंने यह दावा किया कि 15 दिन पूर्व यह सीडी कुछ अन्य लोगों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास भी पहुंचा दी थी. शाम जब उक्त आपत्तिजनक सीडी मीडिया और एलजी के पास पहुंची तो शाम लगभग 8.30 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टवीट कर कहा कि संदीप कुमार को बर्खास्त कर दिया गया है. 

15 दिन पूर्व केजरीवाल तक भी उक्त सीडी पहुंचाने का दावा

मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा कि आम आदमी पार्टी जीवन में शुचिता और मर्यादा के लिए जानी जाती है, इससे किसी भी कीमत पर समझौता नहीं किया जा सकता. इसके बाद मुख्यमंत्री के आवास पर पार्टी पीएसी की बैठक हुई जिसमें सभी पीएसी सदस्यों ने मौजूदा स्थिति पर विचार किया. बाद में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी कार्रवाई की पुष्टि की.

सिसोदिया ने कहा, ‘‘यह सीडी हमारे पास महज आधे घंटे पहले ही आयी थी. हमने उसे देखा और उन्हें तत्काल बर्खास्त करने का फैसला किया. आप अपराध एवं भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति पर चलती है.’’

सिसोदिया ने कहा, ‘‘हम ऐसी किसी हरकत को बर्दाश्त नहीं करेंगे. हमारे 67 विधायक हैं. यदि मुख्यमंत्री समेत कोई भी किसी भी गलत काम में लिप्त पाया जाता है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी क्योंकि आप अन्य दलों से भिन्न है.’’

9 मिनट की सीडी में एक आपत्तिजनक वीडियो के अलावा हैं 11 आपत्तिजनक तस्वीरें

कई मीडिया चैनलों ने उक्त सीडी की कुछ धुंधली तस्वीरें प्रसारित भी की हैं, इन तस्वीरों में मंत्री संदीप कुमार की शक्ल से मिलता शख्स एक लाल हाफ पैंट में नंगे बदन एक पुराने कमरे में आता है. साथ में हरे रंग का सूट पहने एक महिला है.

वहीं इस घटना से विपक्ष को केजरीवाल सरकार को घेरने का मौका मिल गया है. घटनाक्रम पर दिल्ली भाजपा ने कहा कि केजरीवाल को नैतिक रूप से भ्रष्ट विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल करने को लेकर नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने यह कहते हुए आप पर प्रहार किया कि छह मंत्रियों में से तीन कथित फर्जी डिग्री, भ्रष्टाचार और नैतिक पतन को लेकर पकड़े गए हैं.

माकन ने कहा, ‘‘लेकिन किसने उन्हें चुना? क्यों उन्हें पार्टी से नहीं निकाला गया?’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment