दिल्ली पुस्तक मेले के 22वें संस्करण की हुई शुरुआत

Last Updated 27 Aug 2016 04:04:53 PM IST

युवा पीढ़ी में पढ़ने की आदत विकसित करने के लक्ष्य के साथ 22वें दिल्ली पुस्तक मेले की शुरुआत हो गयी.


दिल्ली पुस्तक मेला शुरू
 
   
भारतीय प्रकाशक महासंघ के सहयोग से भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा शनिवार से प्रगति मैदान में आयोजित किये जा रहे नौ दिवसीय मेले का उद्घाटन केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने किया. 
    
इस मौके पर मंत्री ने कहा, ‘‘पुस्तकों में अप्रतिम शक्ति होती है और वे किसी की भी जिंदगी बदल सकती हैं. इसलिए ये बहुत अहम है कि अकादमिक पाठ्यक्रमों से इतर अधिकाधिक छात्रों को किताबों की तरफ आकर्षित किया जाये.’’
    
कार्यक्रम के दौरान मेले के लिए एक गाइड और मोबाइल एप्प भी लांच किया गया.
    
इस मेले में 250 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं. इस मेले का लक्ष्य उच्च शिक्षा और कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र के सर्व शिक्षा अभियान के तहत उठाये जा रहे कदमों को रेखांकित करना है. 
    
थीम पैवेलियन में मौजूदा सरकार द्वारा पिछले दो वर्षों में शुरू किये गये ‘मेक इन इंडिया’, ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘डिजिटल इंडिया’, ‘स्किल इंडिया’, ‘स्टार्टअप इंडिया’, ‘स्मार्ट सिटीज’ और ‘उमंग’ जैसे राष्ट्रीय अभियानों और कार्यक्रमों को स्थान दिया गया है.
    
पैवेलियन को और आकर्षक बनाने के लिए इसे सेल्फी स्टेशन के रूप में बदल दिया गया है, जहां लोग संबंधित सरकारी कार्यक्रमों के कटआउट के साथ सेल्फी ले सकेंगे.
 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment