साक्षरता को लेकर सरकारी पहलों पर केंद्रित होगा 22वां दिल्ली पुस्तक मेला

Last Updated 26 Aug 2016 02:53:50 PM IST

दिल्ली पुस्तक मेले के 22वें संस्करण का लक्ष्य युवा पीढ़ी में पढ़ने की आदत विकसित करने के लिए ‘सर्व शिक्षा अभियान’ के तहत केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी विभिन्न पहलों को रेखांकित करना है.


दिल्ली पुस्तक मेला सरकारी पहलों पर होगा केंद्रित (फाइल फोटो)

भारतीय प्रकाशक महासंघ के सहयोग से भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) 27 अगस्त से चार सिंतबर के बीच प्रगति मैदान में नौ दिवसीय मेले का आयोजन कर रहा है.
   
आईटीपीओ के महाप्रबंधक जयंत दास ने कहा कि युवाओं में पढ़ने की आदत विकसित करने और उन्हें इस प्रक्रि या में शामिल करने के लिए किस्सागोई और पुस्तक पढ़ने के सत्रों, नुक्कड़ नाटकों और जादू शो का आयोजन किया जायेगा.
   
पिछले दो वर्षों में शुरू किये गये राष्ट्रीय अभियानों को थीम पैवेलियन में जगह दी जायेगी जो बाद में सेल्फी स्टेशन के रूप में परिवर्तित हो जायेगा.
  
‘मेक इन इंडिया’, ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘डिजिटल इंडिया’, ‘स्किल इंडिया’, ‘स्टार्टअप इंडिया’, और ‘उमंग’ जैसी योजनाओं को पैवेलियन में शामिल किया जायेगा जहां लोग संबंधित अभियानों के कट-आउट के साथ सेल्फी ले सकेंगे.
   
बच्चों और युवाओं में साक्षरता और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पिछले संस्करणों की तरह इस बार भी मेले में बड़ी संख्या में गल्प और गैर-काल्पनिक रचनाओं के साथ-साथ अकादमिक पुस्तकों, बाल साहित्य और विविध तरह की पुस्तकों को शामिल किया जायेगा.

दास ने कहा कि आयोजकों ने छात्रों और शिक्षण समुदाय को विशेष सुविधा देने का निर्णय किया है. यूनिफार्म में आये ऐसे लोगों को निशुल्क प्रवेश दिया जायेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment