रेप पीड़िता की पहचान जाहिर करने पर महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के खिलाफ FIR

Last Updated 27 Jul 2016 09:51:43 AM IST

दुष्कर्म पीड़िता की पहचान उजागर किए जाने के आरोप में दिल्ली महिला आयोग अध्यक्षा स्वाति मालीवाल के खिलाफ बुराड़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है.


रेप पीड़िता की पहचान जाहिर करने पर मालीवाल पर FIR (फाइल फोटो)

सूत्रों ने दावा किया कि जिस एसएचओ को महिला आयोग ने नोटिस दिया था, उसी एसएचओ की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया.

पुलिस का कहना है कि चूंकि दुष्कर्म की घटना को लेकर जारी किए गए नोटिस में उन्होंने पीड़िता का नाम सार्वजनिक कर दिया था और इस नोटिस की एक कॉपी एक राष्ट्रीय चैनल पर भी दिखायी गयी थी. इस वजह से आईपीसी की धारा 228 (ए) के तहत स्वाति मालीवाल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया.

पुलिस ने बताया कि बुराड़ी थाने में पिछले साल दिसम्बर महीने में एक किशोरी के साथ दुष्कर्म की प्राथमिकी दर्ज की गई थी. इस मामले की सुनवाई फिलहाल अदालत में चल रही थी.

अदालत में सुनवाई की तारीख से ठीक पहले एक बार फिर 15 मई को किशोरी का अपहरण कर लिया गया. इसकी शिकायत परिजनों ने बुराड़ी थाने में की थी, जिसके बाद 19 मई को दूसरी प्राथमिकी दर्ज की गई.

कुछ दिनों बाद किशोरी तो मिल गई लेकिन परिजनों ने आरोप लगाया कि आरोपी ने किशोरी के साथ रेप किया और उसके इस कृत्य में उसके मामा-मामी ने सहयोग दिया. इतना ही नहीं पीड़िता को जहर या तेजाब पिला दिया गया, जिससे उसकी अचानक तबियत खराब हो गई.

बाद में पीड़िता को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई थी. इस मामले में दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस की तरफ से कार्रवाई को लेकर रविवार को बुराड़ी एसएचओ को नोटिस दिया था.

इस नोटिस में पीड़िता का असली नाम लिखा था. दावा यह भी किया गया है कि महिला आयोग अध्यक्षा ने नोटिस की कॉपी संवाददाताओं को उपलब्ध कराई और कॉपी को व्हाट्स एप ग्रुप पर भेजकर पीड़िता की पहचान उजागर की, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई.


मैं एफआईआर से डरने वाली नहीं : स्वाति मालीवाल

रेप पीड़िता का नाम उजागर करने के मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज किये जाने के बाद स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि वह एफआईआर से डरने वाली नहीं है.

उन्होंने कहा कि मैने निर्भया के लिए लाठी खायी है. मेरा हल पल और कोई निर्भया न हो यह सुनिश्चित करने में लगता है. मैं आंदोलनकारी हूं. किसी एफआईआर से नहीं डरती. स्वाति ने कहा है कि उनके खिलाफ एफआईआर आधारहीन है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment