डीयू में दाखिले की दौड़ एक जून से

Last Updated 01 Jun 2016 06:27:06 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के सम्बद्ध कॉलेजों में सत्र 2016-17 के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले की दौड़ बुधवार को सुबह हो जाएगी.


डीयू में दाखिले की शुरू

बुधवार दोपहर बारह बजे से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. विद्यार्थी न सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे बल्कि उनके सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट, फोटो व सिग्नेचर की कॉपी भी ऑनलाइन अपलोड करनी होगी. इसके बाद पहली कटआफ 27 जून को जारी होगी.

हर कटऑफ पर दाखिले को तीन दिन मिलेंगे. कटऑफ जारी करने के बाद उन्हें फिर पोर्टल से उस कॉलेज का आवेदन फॉर्म निकालना होगा. उसे और मूल दस्तावेज को लेकर कॉलेज जाना होगा और फिर कॉलेज से दाखिला स्लिप मिलेगी और इसके आधार पर डीयू की वेबसाइट से क्रेडिट, डेबिट कॉर्ड व नेट बैंकिंग से कॉलेज की फीस जमा होगी. इसका साफ अर्थ यह है कि कॉलेज में फीस जमा नहीं होगी.

कॉलेज केवल दस्तावेज के सत्यापन व दाखिला स्लिप लेने को लिए जाना होगा. डीय द्वारा दाखिले की पांच कटऑफ लिस्ट निकाली जाएगी. यदि पांचवीं कटऑफ के बाद सीटें बचती है तो हर कॉलेज जहां सीटें हैं, वहां फिर से आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, जो निशुल्क होगा. इसके लिए तीन दिन मिलेगे और फिर दाखिले के लिए दो दिन मिलेंगे. पहले फेज में तीन मेरिट लिस्ट निकलेगी. उसके बाद दूसरे फेज की मेरिट से दाखिले होंगे.

कट ऑफ लिस्ट की डेट्स

पहली कटऑफ लिस्ट-27
दाखिले 27 से 29 जून
दूसरी कटऑफ लिस्ट 1 जुलाई
दाखिले 1 से 4 जुलाई
तीसरी कटऑफ लिस्ट 7 जुलाई
दाखिले 7 से 9 जुलाई
चौथी कट ऑफ लिस्ट-12 जुलाई
दाखिले-12 से 14 जुलाई
पांचवीं कटऑफ लिस्ट 16 जुलाई
दाखिले 16 से 19 जुलाई तक

इस बार दाखिले में खास यह है कि रेगुरल कॉलेजों, नॉन कॉलेजिएट, स्पोर्ट्स, ईसीए, कश्मीरी माईग्रेंट और वॉर विडो कोटे के लिए सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन आवेदन होगा.

पहले रेगुलर और बाकी कोटे की दाखिला प्रक्रिया अलग-अलग चलती थी. दाखिले को जनरल व ओबीसी का आवेदन शुल्क 100 रुपए और एससी-एसटी व पीडबल्यूडी कोटे का आवेदन शुल्क 50 रुपए रखा गया है. विद्यार्थियों को दाखिले को लेकर उनके सवालों के जवाब देने को बुधवार से 11 जून तक डीयू द्वारा ओपन डेज सेशन शुरू किया जा रहा है. डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर व ओएसडी एडमिशन कीर्ति रंजन ने बताया कि दाखिले की पॉलिसी बीते साल जैसे ही है. यहां खास बात यह है कि स्पोर्ट्स व ईसीए कोटे सेंट्रलाइज्ड क्लस्टर कॉलेजों में ट्रायल होंगे. एक बार जहां ट्रायल होगा, उसके मार्क्‍स सभी कॉलेज के लिए होंगे. अब विद्यार्थियों को अलग-अलग कॉलेजों में जाकर ट्रायल देने की जरूरत नहीं होगी. डीयू के मार्निग कॉलेजों में दाखिले सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होंगे, वहीं ईवनिंग कॉलेजों में शाम 4 से 7 बजे तक दाखिले होंगे.

यहां एक खास बात यह है कि बीते साल की तरह इस साल भी फस्र्ट वाले जो दाखिले से चूक गये, उन्हें दूसरी कटऑफ के आखिरी यानी तीसरे दिन सीटें होने पर दाखिला मिल सकेगा. वहीं नॉन एकेडमिक सब्जेक्टर होने पर बेस्ट फोर से 2.5 अंक काट लिए जाएंगे.  ओपन डेज सेशन-1 से 4 जून कांफ्रेंस सेंटर(सुबह 10 से दोपहर 1 व शाम 4 से 7 बजे तक), 6 जून (एसजीटीबी खालसा कॉलेज), 7 जून (श्री वेंकेटेरश्वर कॉलेज), 8-9 जून(जाकिर हुसैन कॉलेज), 10-11 जून (साउथ कैम्पस).

राकेश नाथ
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment