आश्वासन के बाद अफ्रीकी छात्रों का प्रदर्शन समाप्त

Last Updated 01 Jun 2016 06:05:53 AM IST

राष्ट्रीय राजधानी में अफ्रीकी छात्रों के एक समूह ने सरकार की ओर से बेहतर सुरक्षा का आश्वासन मिलने के बाद समुदाय के खिलाफ हमलों के विरोध में अपना प्रदर्शन मंगलवार को समाप्त कर दिया.


नई दिल्ली में मंगलवार को अफ्रीकी छात्रों के ग्रुप से बैठक करने पहुंचीं विदेशमंत्री सुषमा स्वराज.

छात्रों ने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की जहां उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिलाया गया. सरकारी अधिकारियों ने उनसे अनुरोध किया कि वे जंतर-मंतर पर अपने नियोजित प्रदर्शन को आगे नहीं बढ़ाएं. भारत में अफ्रीकी छात्रों के संघ ने एक बयान में कहा, विदेश मंत्रालय के स्थायी सचिव के साथ सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई.

उन्होंने हमारी शिकायतें सुनीं और भारत में हमारी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्धता जताई. इस बैठक में 15 अफ्रीकी देशों के नेता भी मौजूद थे. इसमें कहा गया, दिल्ली पुलिस आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक हुई जिसमें उच्चस्तरीय अधिकारियों के संपर्क संबंधों की जानकारी हमारे साथ साझा की गई और उन्होंने अफ्रीकी नागरिकों के संबंध में हमें बेहतर व्यवस्था मुहैया कराने का वादा किया.

बयान में कहा गया,अफ्रीकी राजदूत इकाई के साथ भी बैठक हुई जिसमें उन्होंने हमें कूटनीति का मार्ग अपनाने और भारत सरकार को अपने वादे पर काम करने देने की सलाह दी. कांगो के एमके ओलिवर के माता-पिता ने भी हमसे प्रदर्शन में भाग नहीं करने का अनुरोध किया है.

विदेश सचिव एस जयशंकर ने अफ्रीकी छात्रों के एक समूह से सोमवार को मुलाकात की थी जिन्होंने समुदाय के खिलाफ हमलों एवं कांगो के युवक की हत्या के मद्देनजर अधिक सुरक्षा मुहैया कराए जाने समेत कई मामलों पर अपनी चिंता व्यक्त की. कांगो के युवक की हत्या और हैदराबाद में 23 वर्षीय नाइजीरियाई छात्र पर हमले समेत पिछले कुछ दिनों में अफ्रीकी नागरिकों पर कई हमले हुए हैं. हमलों के संबंध में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment