जेएनयू छात्रों की भूख हड़ताल ‘गैरकानूनी’ : कुलपति

Last Updated 04 May 2016 05:13:51 PM IST

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति जगदीश कुमार ने छात्रों की भूख हड़ताल को ‘गैरकानूनी’ गतिविधि करार दिया है.


(फाइल फोटो)

कुलपति ने परिसर में नौ फरवरी को हुए कार्यक्र म के सिलसिले में विश्वविद्यालय द्वारा सुनायी गयी सजा के खिलाफ छात्रों की भूख हड़ताल कहा कि वे अपनी मांगों को रखने के लिए ‘संवैधानिक’ तरीकों का इस्तेमाल करें.

कार्यक्रम के दौरान हुई कथित राष्ट्र-विरोधी नारेबाजी के सिलसिले में सुनायी गयी सजा के विरोध में छात्रों के दो संगठन हडताल कर रहे हैं. हड़ताल का बुधवार को सातवां दिन है.

जेएनयूएसयू अध्यक्ष कन्हैया कुमार को निम्न रक्तचाप की शिकायत हो गई थी जबकि अफजल गुरू कार्यक्र म के बारे में शिकायत करने वाले एबीवीपी के सौरभ शर्मा के ग्लूकोज के स्तर में गिरावट के बाद उसे एम्स ले जाया गया.

छात्रों से एक अपील में कुलपति ने कहा है, ‘भूख हड़ताल गैरकानूनी गतिविधि है और विरोध का नुकसान पहुंचाने वाला तरीका है जिसका छात्रों के स्वास्थ्य और कैरियर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. प्रशासन छात्रों से अपील करता है कि यदि उनकी कोई मांग है तो उन्हें रखने के लिए संवैधानिक तरीका अपनाएं.’

जगदीश कुमार ने कहा, ‘प्रशासन का मानना है कि विविद्यालय के कामकाज को प्रभावित करने वाले किसी भी मुद्दे को बातचीत और चर्चा से सुलझाया जा सकता है. प्रशासन छात्रों से तत्काल अपनी हड़ताल वापस लेने और बातचीत के लिए आने का अनुरोध करता है.’

एबीवीपी के सदस्यों ने कहा है कि वे अपनी मांगों को लेकर आज कुलपति से मुलाकात करेंगे. हालांकि विरोध कर रहे दूसरे समूह के सदस्यों ने इस तरह की किसी योजना के बारे में चुप्पी बनाए रखी और प्रशासन की अपील को एक ‘धमकी भरा बयान’ करार दिया.

विवादास्पद कार्यक्र म के सिलसिले में देशद्रोह के एक मामले में कन्हैया, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य को गिरफ्तार किया गया था. वे अब जमानत पर रिहा हैं.

‘अनुशासनहीनता और कदाचार’ के आधार पर कन्हैया पर 10,000 रूपये का जुर्माना लगाया गया है जबकि अनिर्बान और कश्मीरी छात्र मुजीब गटू को अलग-अलग समयावधि के लिए निष्कासित कर दिया गया है.

14 छात्रों पर आर्थिक जुर्माना लगाया गया है. दो छात्रों को छात्रावास से निष्कासित कर दिया गया है और दो पूर्व छात्रों के विश्वविद्यालय में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जेएनयू छात्र संघ में एबीवीपी के एकमात्र सदस्य सौरभ पर भी यातायात बाधित करने के लिए 10,000 रूपये का जुर्माना लगाया गया है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment