46 डिग्री पर पहुंचा पारा, झुलसते रहे दिल्ली वाले

Last Updated 03 May 2016 06:53:22 AM IST

पिछले कुछ दिनों से राजधानीवासी भीषण गर्मी का कहर झेल रहे हैं लेकिन सोमवार को तो गर्मी ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिये.


दिल्ली में रिकार्डतोड़ भीषण गर्मी.

सोमवार को पालम इलाके का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो पिछले पांच वर्षों के दौरान दर्ज तापमान में सबसे अधिक है.

सोमवार को यहां का सामान्य अधिकतम तापमान औसत से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर चढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि यहां का न्यूनतम औसत तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा.

सोमवार को दिल्ली के लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ी. एक ओर डीजल टैक्सी चालकों द्वारा अपनी मांगों को लेकर जगह-जगह प्रदर्शन किया जाने की वजह से जहां सड़कों पर जाम लगा तो दूसरी ओर आसमान से आग की बारिश हो रही थी. लोग घंटों जाम में फंसे रहे और सूरज की तपिश में झुलसते रहे. 

राहत की बात यह रही कि शाम ढलते ही मौसम ने करवट ली और धूल भरी आंधी ने पूरे आसमान को अपने आगोश में ले लिया. धूल भरी आंधी की वजह से मौसम के मिजाज में थोड़ी नरमी जरूर आयी लेकिन गर्मी से कोई बहुत ज्यादा राहत नहीं मिली. मौसम विभाग के अनुसार रात के वक्त तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है.

मौसम विभाग के पास मौजूद आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच वर्षों के दौरान दिल्ली का पारा इतना ऊपर कभी नहीं पहुंचा था. इस सीजन में भी पिछले महीने के तीसरे सप्ताह में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment