छात्रों के समूह की अगुआई कन्हैया ने की थी : पुलिस

Last Updated 14 Feb 2016 05:52:30 AM IST

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में देश विरोधी नारे लगाए जाने की घटना से संबंधित जांच रिपोर्ट दिल्ली पुलिस आयुक्त ने गृह मंत्रालय को सौंप दी है.


छात्रों के समूह की अगुआई कन्हैया ने की थी : पुलिस

सूत्रों ने दावा किया कि शनिवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर उन्हें यह रिपोर्ट सौंपी है. रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस की तरफ से की गई अभी तक की गई कार्रवाई का क्रमवार ब्योरा पेश किया गया है.

सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी गई रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि जेएनएयू में 9 फरवरी को जो कार्यक्रम आयोजित किया गया था, उसमें 90 छात्रों के एक समूह की अगुवाई छात्र संघ नेता कन्हैया कुमार ने ही की थी. कार्यक्रम में देश विरोधी नारे लगाए गए थे. रिपोर्ट में इसके लिए 14 अन्य छात्रों को भी आरोपी ठहराया गया है, जिनमें से 10 को पूछताछ के लिए हिरासत में लिए जाने की खबर है.

हालांकि पुलिस की ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है. सूत्रों ने बताया कि बाकी छात्र-छात्राओं को पुलिस के समक्ष पेश किए जाने को लेकर जेएनयू के उप कुलपति तथा डीन समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को लिखित पत्र भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि सभी आरोपी छात्रों को पूछताछ के लिए उपलब्ध कराया जाए. साथ ही सभी आरोपी छात्र-छात्राओं के नाम-पते व दूरभाष सहित उनके शैक्षणिक सत्र आदि की भी जानकारी मांगी गई है. यह जानकारी कुलपति को भेजे गए पत्र में अनुसंधान इंस्पेक्टर वसंतकुज प्रभुदयाल ने मांगी है.

सूत्र बताते है कि आरोपियों के जेएनयू में एडमिशन फार्म की कॉपी भी संलग्न करने के लिए कहा गया है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि मंगलवार की घटना के बाद वसंत कुंज थाना पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जेएनएयू के उपकुलपति को एक पत्र भेजा था, जिनमें उनसे छात्र संघ के नेता कन्हैया के अलावा पांच और छात्र, उमर खालिद, आशुतोष कुमार,अनिरबन भट्टाचार्य, रामा नागा और आनंद प्रकाश को राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पुलिस के समक्ष पेश करने को कहा था.

इनमें से एक कन्हैया को पुलिस ने कार्यक्रम की वीडियो क्लिप पर संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को ही गिरफ्तार कर लिया था जबकि अन्य को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है लेकिन आधिकारिक तौर पर अभी गिरफतारी तथा हिरासत की पुष्टि नहीं की गई है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment