शेख ने किया कई आतंकियों के नामों का खुलासा

Last Updated 07 Feb 2016 06:27:15 AM IST

आईएस आतंकी इब्राहिम शेख ने हाल के दिनों में आईएस में शामिल हुए कई अन्य आतंकियों के नाम का खुलासा किया है.


शेख ने किया कई आतंकियों के नामों का खुलासा

हालांकि अभी सुरक्षा कारणों से इनके नाम का खुलासा नहीं किया गया है. सूत्र बताते हैं कि खुलासे किए गए आतंकियों में वैसे नाम अधिक शामिल हैं जो देश छोड़कर सीरिया जा चुके हैं.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि इब्राहिम शेख ने खुलासा किया है कि वह खुद तीन अन्य साथियों के साथ सीरिया जाना चाह रहा था. सीरिया में ही उसकी मुलाकात आतंकी शफी अरमार से होनी थी.

दबोचे गए आतंकी ने बताया कि जिन तीन साथियों के साथ वह सीरिया जाना चाह रहा था, उनमें अय्याज सुलतान नामक आतंकी भारत छोड़कर सीरिया पहुंच गया था और यही आतंकी उसे भी शफी अरमार के कहने पर अफगानिस्तान से सीरिया ले जाता. इब्राहिम शेख की माने तो अय्याज के साथ गए दो आतंकियों को मुंबई पुलिस ने चेन्नई एयरपोर्ट से धर दबोचा था.

पुलिस का कहना है कि दबोचे गए आरोपी से पूछताछ कर उसके आईएसआईएस से संबंधों का पता लगाया जा रहा है. इसके अलावा यह भी जानने का प्रयास पुलिस करेगी कि वह किन-किन लोगों से संपर्क में था. उसने किन लोगों को आईएसआईएस में भर्ती होने के लिए लालच देकर फंसाया या किसी अन्य वारदात के लिए मदद ली थी. उसके संपर्क में रहे लोगों समेत उसके परिजनों से भी पूछताछ की जाएगी. शनिवार को भी स्पेशल सेल के अलावा अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने इब्राहिम शेख से लोधी कालोनी के सेल कार्यालय में गहन पूछताछ की है और पूछताछ का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा.

शम्मी के संपर्क में था : एनआईए ने शुक्रवार की रात सीलमपुर निवासी अब्दुल काजमी सामी को  यूपी के हरदोई से गिरफ्तार किया था, उससे भी आतंकी इब्राहिम शेख के संबंध थे. सूत्र बताते हैं कि आईएसआईएस के लिए दोनों आतंकी काम करते थे और दोनों शफी अरमार के जरिये इंटरनेट के जरिये जुड़े हुए थे.

इनमें इब्राहिम शेख भर्तियां तथा फाइनेंसर का काम करता जबकि सामी  तकरीर और जेहादी भाषण देकर एक खास समुदाय के युवकों को आईएसआईएस में शामिल होने के लिए तैयार करता था. दिल्ली पुलिस का कहना है कि मोहसिन, हरदोई में रह रहे काजमी से भी सीधे तौर से जुड़ा था. जांच के अनुसार पिछले महीने काजमी मुम्बई गया था, जहां उसने आतंक शफी अरमान के कहने पर आतंकी मोहसिन से संपर्क किया था और आगे की रणनीति पर विचार विमर्श किया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment