जाम से राहत दिलाने को 3250 करोड़

Last Updated 26 Nov 2015 04:43:34 AM IST

राजधानी की सड़कों पर भारी जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए सरकार ने बहुआयामी कार्य योजना तैयार की है.


जाम से राहत दिलाने को 3250 करोड़

दिल्ली सरकार के लिए यह बड़ी समस्या है जिसका ठोस समाधान निकालना होगा. इस जाम से राहत दिलाने संबंधी योजनाओं के लिए केंद्रीय शहरी विकास विभाग ने दिल्ली सरकार, नगर निगम व डीडीए को 3250 करोड़ की धनराशि मुहैया कराई है, जिसमें 1500 करोड़ की राशि दिल्ली सरकार को मिलेगी.

सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार को 1500 करोड़ की राशि से फ्लाईओवर व अंडरपास जैसी योजनाएं शुरू करनी होगी जिससे सड़कों पर लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिलेगी. सनद रहे कि केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने पिछले सप्ताह स्वच्छता अभियान के लिए 96 करोड़ रुपए की राशि दी है. इसके तुरन्त बाद 1500 करोड़ की राशि दी गई है. लिहाजा शहरी विकास मंत्रालय ने राजधानी में विकास कायरे के लिए धन का आवंटन शुरू कर दिया है .

इसके अतिरिक्त दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) को 1665 करोड़ रूपए का आवंटन किया गया है. इससे द्वारका में एक्सप्रेस वे निर्माण कराया जाएगा.

डीडीए को भी राजधानी में भयावह जाम से मुक्त कराने की योजना पर काम करना होगा.

होलम्बी कलां में फ्लाईओवर बनाने की प्रक्रिया डीडीए को शुरू करनी होगी. मुंडका में भी फ्लाईओवर निर्माण की योजना है. साथ ही डीडीए द्वारा नरेला में  860 मीटर लम्बे ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है.

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम को 85 करोड़ की राशि दी है. नगर निगम को सेंट स्टीफन कॉलेज से सटे फ्लाईओवर निर्माण कार्य के लिए यह राशि दी गई है. निगम को भी मूलत: राजधानी में भीड़ भाड़ कम कर जाम से मुक्त करने की योजना पर काम करना है. केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा दिए गए 3250 करोड़ की राशि मूलत:विकास कार्य पर खर्च किए जाने हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment