दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में चूक, सुरक्षाकर्मियों से बचाकर पहुंचाया देशी कट्टा

Last Updated 02 Oct 2015 06:56:00 PM IST

दिल्ली में राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के अंदर गुरुवार को एक युवक ने जिस देशी कट्टे से खुद को गोली मारी उसे वह एक बैग में रखकर सुरक्षाकर्मियों की नजरों से बचाकर अंदर लेकर गया.


दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में चूक (फाइल फोटो)

युवक कट्टे को एक बैग में रखकर कस्टमर केयर काउंटर के निकट के एक, अपेक्षाकृत निर्जन स्थान से मेट्रो परिसर के भीतर पहुंचाया गया था. घटना की जांच कर रही सुरक्षा एजेंसियों के हाथ यह जानकारी लगी है.

राजीव चौक स्टेशन पर गुरुवार को 22 साल के शिवेश कुमार ने कथित तौर पर खुद को गोली मार ली थी. वह चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से चढ़ा था. इस घटना ने मेट्रो के भीतर सुरक्षा पर एक तरह का सवालिया निशान लगा दिया है.

अधिकारियों ने कहा कि सीआईएसएफ ने बीती शाम के सीसीटीवी फुटेज हासिल किए जिसमें दिख रहा है कि शिवेश चांदनी चौक स्टेशन पर कम ऊंचाई वाली शीशे की दीवार से बैग उठा रहा है. यह संबंधित क्षेत्र कई मेट्रो स्टेशनों पर अपेक्षाकृत निर्जन और सुरक्षा बलों से संबंधित क्षेत्र के तौर पर है. उस तरफ अमूमन लोग नहीं जाते.

उन्होंने कहा कि शिवेश जब स्टेशन के भीतर दाखिल हुआ तो उसके साथ उसकी बहन भी थी जिसके पास दो बैग थे.

शिवेश जब सुरक्षा जांच करा रहा था तब उसकी बहन ने शीशे की दीवार के निकट एक एलेवेटेड प्लेटफार्म पर बैग रख दिए और बाद में शिवेश एक बैग उठाता दिख रहा है. संदेह है कि जिस देसी कट्टे से उसने खुद को गोली मारी वो इसी बैग में रखा हुआ था. उसकी बहन दूसरे बैग के साथ सामान्य जांच और स्कैन की प्रक्रिया से गुजरी तथा फिर वे यात्रा के लिए आगे निकले.

अधिकारियों ने कहा, \'\'ऐसा लगता है कि यह हरकत शिवेश की तरफ से जानबूझकर की गई. अब पुलिस उससे पूछताछ कर रही है.\'\' अर्धसैनिक बल ने सीसीटीवी फुटेज मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों को सौंप दी है.

इस घटना की जांच कर रहे सीआईएसएफ अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से आग्रह किया है कि शीशे की दीवार की ऊंचाई बढ़ाने के तत्काल प्रबंध किए जाएं ताकि कोई इस तरह से सामग्री अंदर नहीं पहुंचा सके.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, \'\'कुछ पुराने मेट्रो स्टेशनों पर कुछ ढांचागत खामियां हैं और सीएसआईएसएफ ने डीएमआरसी से इनको ठीक करने के लिए कहा है. यह काम प्रगति पर है. कुछ स्टेशनों पर शीशे की दीवार की ऊंचाई सामान्य व्यक्ति की पहुंच से ज्यादा करीब छह फुट कर दी गई है जबकि कुछ स्टेशनों पर काम चल रहा है.\'\'

सीआईएसएफ इस तरह के स्थानों पर नजर रखने के लिए जवानों को तैनात करती है लेकिन ऐसा लगता है कि यह गतिविधि सुरक्षा बलों की नजर से बच गई.

उत्तर प्रदेश के इटावा के निवासी शिवेश से फिलहाल दिल्ली मेट्रो पुलिस उसकी इस हरकत के पीछे के कारणों और दूसरे पहलुओं के बारे में पूछताछ कर रही है. उसे कल रात घायल अवस्था में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment