सिसोदिया ने किया पुरानी दिल्ली का दौरा, शाहजहांनाबाद पुनर्विकास योजना को किया पुनर्जीवित

Last Updated 04 Aug 2015 03:12:00 PM IST

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शाहजहांनाबाद पुनर्विकास योजना को पुनर्जीवित करने के लिए मंगलवार को पुरानी दिल्ली का दौरा किया.


सिसोदिया ने किया पुरानी दिल्ली का दौरा

वर्ष 2007 में पिछली सरकार द्वारा मंजूर की गई इस योजना के जरिए पुरानी दिल्ली इलाके का सौंदर्यीकरण किया जाना था लेकिन बाद में इस योजना को पीछे कर दिया गया था.

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, शाहजहांनाबाद पुनर्विकास निगम के बोर्ड निदेशकों की बैठक के बाद सिसोदिया ने पुरानी दिल्ली इलाके का दौरा करने का फैसला किया ताकि पुनर्विकास के काम के आड़े आ रहे अवरोधकों को समझा जा सके.

पुरानी दिल्ली के शाहजहांनाबाद इलाके के दौरे पर हूं। pic.twitter.com/DW7bjG0Mw4

— Manish Sisodia (@msisodia) August 4, 2015

ट्वीट के जरिए सिसोदिया ने कहा, ‘‘इस इलाके का विकास तो जरूरी है ही, साथ ही हमें ऐतिहासिक इमारतों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी है. इस इलाके की प्रमुख समस्याएं अतिक्रमण और गंदगी है.’’

इस क्षेत्र का न केवल विकास करना है बल्कि यहां की ऐतिहासिक धरोहरों को भी सुरक्षित रखना है। pic.twitter.com/MUCMHXlpBC

— Manish Sisodia (@msisodia) August 4, 2015

दो घंटे तक चले अपने इस दौरे में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पाया है कि यहां बहुत सा काम किया जाना है और उन्होंने विभिन्न विभागों से कहा है कि वे दिन में विभिन्न अवसरों पर पेश आने वाली समस्याओं की जांच करें.

इस पूरे इलाके की अपनी एक संस्कृति है। हम न केवल इसे सहेजने पर काम करेंगे बल्कि लोगों को इससे रूबरू भी करवाएंगे। pic.twitter.com/JARZKfEwGL

— Manish Sisodia (@msisodia) August 4, 2015

सिसोदिया ने कहा, ‘‘हम पिछली सरकार की तरह वातानुकूलित कमरे में बैठकर विकास योजना बनाने में यकीन नहीं रखते. तथ्यों का पता लगाने के लिए, हम हर सड़क, गली और बाजार में जाते हैं ताकि जनता की राय ली जा सके.’’

पिछली सरकारों की तरह हम एसी कमरों में बैठकर विकास योजनाएं तैयार करने में यकीन नहीं करते। 1/2 pic.twitter.com/vqaqWy9Gfa

— Manish Sisodia (@msisodia) August 4, 2015

उन्होंने कहा, ‘‘आज हमने सुबह जांच की और जल्दी ही हम दिन और रात के समय इलाके का दौरा करेंगे ताकि हम शाहजहांनाबाद इलाके के मुद्दों को पूरी तरह से समझ सकें.’’

अभी सुबह दौरा किया है। हम जल्द ही दिन में, शाम को और रात में भी दौरा करेंगे ताकि शाहजहांनाबाद को अच्छे से समझ सकें। pic.twitter.com/539y3HTyee

— Manish Sisodia (@msisodia) August 4, 2015

सिसोदिया ने अपने साथ दौरे पर आए अधिकारियों के दल से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि इलाके के सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व की बहाली की जाए और उसका संरक्षण किया जाए.

विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों और एसआरडीसी के बोर्ड निदेशकों ने उनके साथ क्षेत्र का दौरा किया.

अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली नगर निगम को वर्ष 2007 में पुनर्विकास के प्रस्ताव का मसौदा तैयार करने का काम मिला था.

हालांकि तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने परियोजना को अपने हाथ में ले लिया था.

शाहजहांनाबाद पुनर्विकास निगम का गठन सरकार ने किया था और योजना के पहले चरण का उद्घाटन चांदनी चौक के तत्कालीन सांसद कपिल सिब्बल ने वर्ष 2011 में किया था.

चांदनी चौक से आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा ने कहा, ‘‘शाहजहांनाबाद पुनर्विकास निगम पिछले आठ साल में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा है. इसका उद्देश्य चांदनी चौक और जामा मस्जिद इलाकों का सौंदर्यीकरण था. बहुत धन खर्च किया जा चुका है लेकिन उसका इस्तेमाल नजर नहीं आता.’’

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की योजना एसआरडीसी को एनडीएमसी व छावनी बोर्ड की तरह और अधिक शक्तियां देकर मजबूत बनाने की है.     

उन्होंने कहा कि सरकार की योजना इलाके की उन 525 हवेलियों को संरक्षित करने की है, जो गोदामों में तब्दील हो चुकी हैं. इसके साथ ही उसकी योजना क्षतिग्रस्त हो चुकी कुछ धरोहर इमारतों को संरक्षित करने की है.

इस परियोजना की प्रमुख विशेषताओं में चांदनी चौक में पैदल चलने वालों के लिए जगह बनाना शामिल है. इसे शाहजहांनाबाद की आर्थिक, अवसंरचनात्मक और पर्यटन की संभावनाओं को पुर्नजीवित करने वाले उत्प्रेरक के रूप में देखा जाएगा.                                                           

इसके अलावा नए भूदृश्यों, बेहतर रोशनी और पक्की सड़क का काम भी किया जाएगा. पानी की नियमित आपूर्ति के साथ शौचालयों का भी प्रावधान किया जाएगा.

हाल ही में डीएमआरसी ने भीड़भाड़ वाले चांदनी चौक में 4.3 किलोमीटर लंबी ट्राम लाइन बिछाने का प्रस्ताव दिया था. इसमें से 1.6 किलोमीटर की लाइन जगह की कमी के चलते हुए जमीन से ऊपर रखनी होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment