ओपन ग्राउंड की बुकिंग में अफसरों व टेंटवालों के बीच सांठ-गांठ का खुलासा

Last Updated 30 May 2015 06:04:57 AM IST

डीडीए के ओपन ग्राउंड की बुकिंग में गड़बड़ी के खुलासे के बाद उपाध्यक्ष बलविंदर कुमार ने सभी बुकिंग तुरन्त रद्द करने के निर्देश दिये हैं.


डीडीए के तीन अफसर सस्पेंड

इसके साथ ही उन सभी इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है. जिनके नाम इस गड़बड़ी में सामने आये हैं. इसके साथ ही तीन टेंटवालों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है. हालांकि उपाध्यक्ष ने लोगों की जरूरत को देखते हुए दोबारा बुकिंग शुरू करने को कहा है. जिससे शादी समारोह आयोजित करने में लोगों को दिक्कत न हो. खासबात यह है कि भविष्य में ओपन ग्राउंड की बुकिंग के लिए मुख्य अभियंता जिम्मेदार होंगे. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए श्री कुमार ने सदस्य, इंजीनियरिंग को पूरे मामले की जांच कर नीतियों में संशोधन करने को कहा है.

ओपन ग्राउंड की बुकिंग में गड़बड़ी को लेकर विवादों में रहा डीडीए एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है. हालांकि डीडीए के अधिकारियों व टेंटवालों के बीच सांठ-गांठ के आरोप पहले भी लगते रहे हैं. जिससे चलते डीडीए को कई बार अपनी पॉलिसी भी बदलनी पड़ी है. डीडीए के उपाध्यक्ष ने पिछले साल ओपन ग्राउंड की बुकिंग को ऑन लाइन कर दिया था. जिससे जरूरतमंदों को बुकिंग कराने में दिक्कत न हो, लेकिन इस खुलासे ने साबित कर दिया है कि ओपन ग्राउंड की बुकिंग में डीडीए के अधिकारियों व टेंट वालों की सांठ-गांठ अब भी चल रही है. बुकिंग में गड़बड़ी की सूचना मिलते ही श्री कुमार ने सभी बुकिंग को तत्काल रद्द करने के निर्देश दिये हैं.  

उपाध्यक्ष का कहना है कि जिन ओपन ग्राउंड के बुकिंग में गड़बड़ी हुई है, उस मामले में संदिग्ध भूमिका वाले अधिकारियों को चिह्नित कर लिया गया. डीडीए के मुताबिक अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता की भूमिका संदिग्ध पायी गयी है. उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. इन अधिकारियों के नाम पीतम सिंह, अजय सिरोतिया व अब्बास बताये गये हैं. इसके साथ ही तीन टेंट वालों का पंजीकरण रद्द कर उन्हें काली सूची में डाल दिया है.

सीवीओ करेंगे जांच : डीडीए उपाध्यक्ष ने पूरे मामले की जांच मुख्य सतर्कता अधिकारी को सौंप दी है. उन्होंने निर्देश दिये हैं कि जांच में दोषी पाये जाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये.

बुकिंग पॉलिसी में होगा बदलाव : डीडीए के सदस्य, इंजीनियरिंग को निर्देश दिये गये हैं कि वह ऑन लाइन बुकिंग कराने वाले के आवेदन की जांच करेंगे. इसके साथ ही जरूरत के मुताबिक पॉलिसी में बदलाव करेंगे. जिससे भविष्य में कोई भी टेंटवाला बुकिंग में गड़बड़ी न कर सके.

ओपन ग्राउंड की नये सिरे से होगी बुकिंग : डीडीए उपाध्यक्ष ने सभी बुकिंग रद्द करने के निर्देश के साथ ही कहा कि नये सिरे से बुकिंग शुरू की जाये. जिससे जरूरतमंदों को शादी-समारोह आदि में कोई दिक्कत न हो. ओपन ग्राउंड पात्र व्यक्ति को ही मिले. यह मुख्य अभियंता सुनिश्चित करेंगे. बुकिंग से पहले पात्र आवेदक की पहचान करने को भी कहा है, ताकि कोई टेंटवाला बुकिंग में गड़बड़ी न कर सके.

महत्वपूर्ण स्थलों पर नजर रखेंगे अधिकारी : डीडीए के श्रेणी क और ख के ओपन ग्राउंड की बुकिंग पर अधिकारियों को विशेष नजर रखने को कहा गया है. इसके पीछे तर्क है कि उपरोक्त ओपन ग्राउंड की बुकिंग काफी होती है. ऐसे में उनका दुरुपयोग न हो. इसके लिए अधिशासी अभियंता को जिम्मेदार बनाया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment