पहले दिन ऑनलाइन आवेदन का रिकार्ड टूटा

Last Updated 29 May 2015 06:36:13 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेशन 2015-16 के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के दाखिले के लिए बृहस्पतिवार से शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन का रिकॉर्ड टूट गया.


डीयू एडमिशन : पहले दिन ऑनलाइन आवेदन का रिकार्ड टूटा

पहले दिन डीयू से सम्बद्ध कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए कुल 37 हजार 850 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जबकि पहले दिन 8 हजार 791 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन के बाद क्रेडिट व डेबिट कार्ड से ऑनलाइन फीस जमा कराई. जबकि बीते साल पहले दिन कुल 17 हजार 62 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था और 2,345 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फीस जमा कराई थी.

ऑनलाइन आवेदन के लिए विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों ने सुबह से घरों, साइबर कैफे व दफ्तरों से कम्प्यूटर व लैपटॉप से आवेदन किये. बता दें कि डीयू में दाखिले के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है. डीयू में ऑफलाइन आवेदन पांच जून से शुरू होगा. ऑनलाइन आवेदन 15 जून तक शाम छह बजे तक किया जा सकेगा. डीयू की पहली कट ऑफ 25 जून को जारी की जाएगी. इसी के साथ कॉलेजों में दाखिले शुरू हो जाएंगे.

डीयू ने बुधवार की रात बारह बजे के बाद से ही ऑनलाइन आवेदन की लिंक शुरू कर दिया गया. हालांकि ज्यादातर विद्यार्थियों को इसकी जानकारी नहीं थी. हालांकि घोषित कार्यक्रम के तहत बृहस्पतिवार से ही आवेदन प्रक्रिया शुरू किये जाने की घोषणा की गई थी, लिहाजा विद्यार्थियों व अभिभावकों ने बृहस्पतिवार की सुबह से आवेदन करना शुरू कर दिया.

डीयू के ज्वाइंट डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. मलय नीरव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन को लेकर मची होड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले ही दिन दोपहर 12 बजे तक ही 20 हजार विद्यार्थियो ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा दिया था और करीब पांच हजार विद्यार्थियों ने क्रेडिट व डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट भी कर दी थी.

ऑनलाइन ई प्रॉस्पेक्टस देखने के बाद ही करें आवेदन

प्रो. नीरव ने बताया कि डीयू ने विद्यार्थियों को दाखिले के बारे में जानकारी देने के लिए ऑनलाइन ई प्रॉस्पेक्टस भी डाल दिया है. प्रो. नीरव ने विद्यार्थियों को सलाह दी है कि वे आवेदन से पहले ऑनलाइन प्रॉस्पेक्टस देख लें और फिर आवेदन करें. जिससे आवेदन में किसी तरह की भूल न हो.

एक से अधिक आवेदन न करें

डीयू में दाखिले के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो एक से अधिक आवेदन न करने की सलाह दी गई है. डीयू के ज्वाइंट डीन प्रो मलय नीरव ने बताया कि यदि कोई विद्यार्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दोनों तरीके से आवेदन करता है तो एक आवेदन रद्द हो जाएगा. इस कारण विद्यार्थियों को एक ही आवेदन करना चाहिए.

ज्यादा से ज्यादा कोर्सेज में करें आवेदन

आमतौर पर कई विद्यार्थी अपने पर्सेटेज के आधार पर यह तय कर लेते हैं कि उन्हें अंग्रेजी ऑनर्स या फिर ईकोनॉमिक्स ऑनर्स में ही दाखिला लेना है. इसी तरह अन्य कोर्सेज में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी एक दो कोर्सेज को लेकर ही आवेदन करते हैं. लिहाजा ऐसे विद्यार्थी प्रो. मलय नीरव ने विद्यार्थियों को सलाह दी है कि वे कभी भी एक या दो कोर्सेज में ही आवेदन न करें. विद्यार्थी को सलाह दी गई है कि यदि वह आवेदन करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा कोर्स में आवेदन करें. बीते साल की तरह ओएमआर फॉर्म में केवल कोर्सेज का नाम रखा गया है और कॉलेजों का नाम हटा दिया गया है. लिहाजा विद्यार्थियों को केवल कोर्सेज में ही आवेदन करना होगा. यदि एक बार जिस कोर्स में आवेदन कर दिया और बाकी किसी में नहीं किया और जिस कोर्स में आवेदन किया उसमें दाखिला नहीं मिला तो फिर किसी भी कोर्स में उसे दाखिला नहीं मिल पाएगा, जिनका आवेदन इस प्रक्रिया में शामिल है.

डीयू में आवेदन के शुल्क

ऑनलाइन-ऑफलाइन जनरल व ओबीसी रजिस्ट्रेशन फीस 100 रुपए

ऑनलाइन-ऑफलाइन एससी-एसटी व पर्सन विद डिसेब्लिटी रजिस्ट्रेशन फीस 50 रुपए

राकेश नाथ
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment