cbse result : गायत्री ने बढ़ाई दिल्ली की शान

Last Updated 26 May 2015 06:25:30 AM IST

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में इस साल दिल्ली की छात्रा एम. गायत्री ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.


गायत्री ने 500 में से 496 अंक लेकर टॉप किया.

वह दिल्ली के साकेत स्थित न्यू ग्रीनफील्ड स्कूल की छात्रा है, जिसने 500 में से 496 अंक हासिल किए हैं.

सीबीएसई की सूची के अनुसार, तीन छात्र साझे रूप से दूसरे स्थान पर रहे. इसमें नोएडा की मैथिली मिश्रा, तिरुवनंतपुरम के बी. अरुण और दिल्ली के सौरभ भांब्री हैं.

तीनों को 500 में से 495 अंक प्राप्त हुए. परीक्षा में तीसरे स्थान पर भी साझे तौर पर तीन छात्र रहे. इसमें महेंद्रगढ़, हरियाणा की पूनम कुमारी, जालंधर के गुरुविंदर सिंह सैनी और चेन्नई के एन. निशोक कुमार ने 500 में से 494 अंक हासिल करके संयुक्त रूप से तीसरा स्थान पाया.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बारहवीं परीक्षा के देशभर के नतीजों में इस बार आंशिक गिरावट दर्ज की गई है. यह गिरावट 0.70 फीसद की है.

बोर्ड के नतीजों में इस बार भी छात्राओं का पलड़ा भारी रहा और छात्रों को पछाड़ते हुए उन्होंने जीत का सेहरा अपने नाम कर लिया है. दूसरी ओर डिफ्रेंट्ली एबल्ड विद्यार्थियों में विधि महेरी ने देशभर में टॉप किया है. विधि को परीक्षा में 98 फीसद अंक मिले हैं.

डिफ्रेंटली एबल्ड कैटेगरी में दूसरे स्थान पर एनएच गोयल वर्ल्ड स्कूल छत्तीगढ़ से अपर्णा सचदेव हैं, उन्हें 96.8 फीसद अंक मिले हैं. तीसरे स्थान पर एसडी आदर्श पब्लिक स्कूल से नैंसी गुप्ता हैं, उन्हें 96 फीसद अंक मिले हैं.

सीए बनना चाहती हैं गायत्री

सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर टॉप करने वाली एम गायत्री सीए बनना चाहती है. गायित्री सीपीटी परीक्षा पास करना चाहती हैं. गायत्री के अंग्रेजी में 98, ईकोनॉमिक्स में 98, मैथ्स में 100, बिजनेस स्टडीज में 100 और एकाउंटेंसी में भी 100 अंक आए हैं.

गायत्री का कहना है कि उसने सोचा नहीं था कि उसके इतने अंक आएंगे. उनका कहना है कि उनको उम्मीद थी कि 90 फीसद अंक आएंगे, लेकिन यह पता नहीं था कि ऑल इंडिया टॉपर बन जाउंगी. गायत्री को टॉपर बनने की जानकारी उनकी शिक्षिका ने दी.

कॉमर्स स्ट्रीम की गायत्री ने बताया कि वह शुरू से ही चार से पांच घंटे पढ़ाई करती थी. खासकर सुबह के समय पढ़ाई करती थी. गायत्री ने कहा कि उन्होंने बारहवीं में टय़ूशन नहीं लिया और सेल्फ स्टडी पर जोर दिया. गायत्री ने कहा कि पढ़ाई को लेकर हमेशा अभिभावकों का सहयोग रहा. खासकर मां ने काफी मदद की. गणित में सौ फीसद अंक आने पर गायित्री भी हैरान है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment