भूकंप से दिल्ली के लोग भी थर्राये, जानमाल का नुकसान नहीं

Last Updated 25 Apr 2015 04:21:05 PM IST

भीषण भूकंप से राजधानी दिल्ली के लोग भी थर्रा गये और लोग घबराकर अपने घरों और दफ्तरों से निकलकर खुले में आ गये.


भूकंप से दिल्ली थर्रायी (फाइल फोटो)

करीब आधे घंटे के दौरान दो बार आये भूकंप के झटकों से लोग घबराकर अपने घरों और दफ्तरों से निकलकर खुले में आ गये तथा काफी देर तक सहमे रहे. एहतियात के तौर पर मैट्रो रेल सेवा की गति पर भी कुछ देर के लिए ब्रेक लगा दिया गया.
 
करीब पौने बारह बजे आये पहले भूकंप के जोरदार झटकों से लोग बदहवासी में घरों.दफ्तरों से निकलकर खुले में आ गये और मोबाइल फोन से अपने रिश्तेदारों और मित्रों का हाल जानने में लग गए. भूकंप का केन्द्र नेपाल के पोखरा में था जिसका असर राजधानी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में देखा गया. देश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप से जानमाल के नुकसान के समाचार मिल रहे हैं हालांकि दिल्ली में जानमाल की किसी क्षति का समाचार अभी तक नहीं है.
 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लोगों  से धैर्य बनाये रखने के लिए कहा है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वह इलाकों में जाकर स्थिति का आंकलन करें.
    
सूत्रों के अनुसार पुलिस, नागरिक सेवाएं, अग्निशमन सेवाएं और अस्पताल समेत सभी आपात सेवाओं को एहतियात के तौर पर सतर्क कर दिया गया है. दिल्ली मेट्रो रेल के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मैट्रो रेल की सेवाएं निलंबित नहीं की गयी थी, किंतु एहतियात के तौर पर उनकी गति सीमा को नियंत्रित किया गया था जिसकी वजह से रेल सेवा में देर के लिए विलंब हुआ लेकिन अब सेवा सामान्य हो गई है.  दिल्ली मैट्रो ने कहा है कि अभी तक उसके पास मैट्रो रेल लाइन को किसी प्रकार के नुकसान या दरार आने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. राजधानी में मैट्रो रेल सेवा का एक बड़ा क्षेत्रफल जमीन के काफी नीचे है.
 
दिल्ली पुलिस और अग्निशमन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार उन्हें भी किसी प्रकार की जानमाल के नुकसान की शिकायत नहीं मिली है.    
नई दिल्ली के लुटियन जोन्स में रहने वाले श्री रमेश चन्द ने बताया कि जैसे ही उन्हें भूकंप महसूस हुआ वह अपने घर से बाहर निकल आये और देखते ही देखते लोग बदहवासी में एकत्रित होकर एक-दूसरे का हाल जानने के अलावा अपने मित्रों और परिजनों की जानकारी फोन पर लेने लगे.
     
भूकंप के बाद लोगों ने कुछ देर तक मोबाइल नेटवर्क के व्यस्त होने की शिकायत की. श्री जगबीर सिंह ने बताया कि वह कार्यालय में ड्यूटी पर थे और भूकंप का झटका महसूस करने के बाद घर पर हालचाल जानने के लिए फोन मिलाया लेकिन काफी देर तक संपर्क नहीं हो सका.
    
मेट्रो में सफर कर रहे श्री अशोक सिंह ने बताया कि भूकंप का झटका महसूस होते ही मेट्रो रेल सेवा थम गई. उनके सहयोगी ने बताया कि भूकंप आने की वजह
से ट्रेन रूकी है और करीब 15 मिनट तक रूकी रहने के बाद ट्रेन फिर रेंग रेंग कर चली.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment