डीटीसी बसों में वृद्धों के लिए अब चार सीटें

Last Updated 01 Apr 2015 06:01:39 AM IST

दिल्ली परिवहन निगम की बसें में वृद्धों के लिए आरक्षित अब मौजूदा दो सीटों को बढ़ा कर चार कर दिया गया है.


प्रेस कांफ्रेंस में दिल्ली परिवहन मंत्री गोपाल राय.

इसके अलावा अधिक से अधिक क्षेत्रों को डीटीसी बसों से जोड़ने के लिए रूटों का भी पुनर्निर्धारण किया जाएगा. परिवहन मंत्री गोपाल राय के अनुसार सरकार बीआरटी को लेकर अध्ययन करायेगी.

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन समस्याओं के समाधान के लिए विधायकों की एक बैठक बुलाई गई थी जिसमें 60 विधायकों ने सार्वजनिक परिवहन को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं.

उन्होंने बताया कि वृद्धों को बसों में सम्मानजनक तरीके से सीट उपलब्ध कराने के लिए सभी बसों में वृद्धों की मौजूदा सीटों को 2 को बढ़ाकर 4 करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि कई क्षेत्रों में डीटीसी बसें उपलब्ध न होने की शिकायत सामने आई है, जिसे देखते हुए नए सिरे से रूटों का निर्धारण करने का निर्णय लिया गया है. निगम अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इस दिशा में काम शुरू किया जाए.

उन्होंने बताया कि ड्राइवरों व कंडक्टरों को उनके निवास स्थान के निकटवर्ती डिपो में तैनात किये जाने का सुझाव सामने आया है जिसके बारे में आवश्यक कदम उठाने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बसों की स्थिति में सुधार करने के लिए घुम्मनहेड़ा तथा बवाना बस डिपो में 50-50 अतिरिक्त बसें उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है.

उन्होंने कहा कि निगम के संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग किया जाएगा इसके लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि डीम्टस द्वारा संचालित क्लस्टर बसों, डीटीसी बसों तथा मेट्रो की फीडर बसों का अधिकतम उपयोग किया जाएगा तथा मिनी बसों तथा मीडियम बसों को छोटी सडकों पर चलाने की संभावना पर भी विचार किया जा रहा है. 

बीआरटी से संबधित एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि बीआरटी पर कोई जल्दबाजी नहीं की जाएगी. सरकार बीआरटी पर अध्ययन करा रही है. रिपोर्ट आने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment