दिल्ली सरकार निगम की मदद के मूड में नहीं

Last Updated 31 Mar 2015 06:52:50 AM IST

वित्तीय संकट से जूझ रहे निगमों को दिल्ली सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में कोई राशि न देने का मन बना लिया है.


दिल्ली सरकार निगम की मदद के मूड में नहीं

वित्तीय वर्ष मंगलवार को समाप्त हो जाएगा, इसकी समाप्ति पर गैर योजना मद में दिल्ली सरकार के पास करीब 1800 करोड़ की राशि उपलब्ध है.

निगम को संकट से उबारने का मंगलवार को आखिरी दिन है. नगर निगम के कर्मचारियों  को तीन महीने से वेतन नहीं मिला है, इसलिए उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. निगम को गैर योजना मद के 1800 करोड की राशि से मदद वित्तीय सहायता या लोन के रूप में रुपए उपलब्ध कराने का मंगलवार को आखिरी दिन है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम को लगभग 450 करोड़ की कमी है जिस कारण निगम के कर्मचारियों को वेतन मिलने में कठिनाई हो रही है. निगम महीने भर पहले ही दिल्ली सरकार को 450 की राशि देने का प्रस्ताव दिया है.

इसी प्रकार उत्तरी दिल्ली नगर निगम लगभग 900 करोड़ के वित्तीय संकट से जूझ रहा है. उत्तरी दिल्ली निगम ने भी वित्तीय सहायता का प्रस्ताव महीने भर पहले ही दे दिया है. यहां भी कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल पा रहा है. इसके अलावा वृद्धावस्था पेंशन योजना बन्द हो चुकी है.

निगम में ठेकेदारों को काम के बाद पैसे का भुगतान बंद हो चुका है. पिछले महीनों में जितने निगम कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए हैं, उन्हें भी कोई भुगतान नहीं प्राप्त हुआ है. वृद्धावस्था पेंशनधारियों की स्थिति दयनीय है, लोगों का इस मद में बकाया राशि करीब 100 करोड़ पहुंच गया है जबकि ठेकेदारों का बकाया भी 100 करोड़ से ज्यादा हो चुका है.

सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार के वित्तीय निगम द्वारा नगर निगम को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना ही एकमात्र रास्ता है. लेकिन सरकार के अधिकारियों का मानना है कि निगमों को जो भी भुगतान है वह उन्हें दिया जा चुका है. उनका मानना है कि केन्द्र सरकार अगर 600 करोड की राशि उपलब्ध कराती तो यह राशि निगम को दी जा सकती थी.

लिहाजा दिल्ली सरकार का किसी निगम को फूटी कौड़ी नही देने का इरादा है, लेकिन सरकार में वित्तीय निगमों द्वारा भी निगम को सहायता देने का प्रावधान है जिसके द्वारा हजारों निगम कर्मियों के वेतन भुगतान की राशि उबलब्ध कराई जा सकती है. इस वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन दिल्ली सरकार क्या फैसला लेगी इसपर ही निगम कर्मियों का वेतन भुगतान निर्भर करेगा.

संजय के झा
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment