दिल्ली वासियों को अब ई-राशन कार्ड

Last Updated 28 Mar 2015 06:51:51 AM IST

राजधानी दिल्ली के लोगों को अब राशन कार्ड लेने के लिए राशन दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (फाइल फोटो)

उपभोक्ता अब विभाग से अनापत्ति के बाद अपने राशन कार्ड का प्रिंट अपने कम्प्यूटर से डाऊनलोड कर सकते हैं. ई-राशन कार्ड की शुरुआत शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की.
दिल्ली सचिवालय में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ई-राशन कार्ड सुविधा की शुरुआत की.

इसके साथ ही दिल्ली ई-राशन कार्ड जारी करने वाला पहला राज्य बन गया है. समारोह में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, परिवहन मंत्री गोपाल राय, खाद्य-आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री  असीम अहमद खान, संसदीय सचिव मनोज कुमार, दिल्ली के मुख्य सचिव, केके शर्मा, एनआईसी के डीडीज़ी  गौतम घोष, खाद्य आपूर्ति सचिव, सज्जन सिंह यादव भी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री अरविंद कजरीवाल ने इस तरह के प्रयास एवं जनता के अनुकूल सुविधा लाने के लिए खाद्य आपूर्ति उपभोक्ता मामले विभाग एवं एनआईसी को धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को राशन कार्ड में वितरण में देरी तथा इसके बनने की प्रक्रिया ई-राशन कार्ड के प्रारंभ होने से समाप्त हो जाएगी.

राशन कार्ड का फॉर्म भरकर उपभोक्ता विभाग से अनापत्ति के पश्चात मोबाईल पर प्राप्त एसएमएस के जरिए अपने राशन कार्ड का प्रिंट आउट कंप्यूटर के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे.
उन्होंने कहा कि ई-राशन कार्ड के माध्यम से उपभोक्ता सीधे राशन की दूकानों से राशन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं.

इस सुविधा के साथ-साथ उनके मोबाईल पर राशन प्राप्ति व उनके द्वारा अदा की गई रकम की जानकारी भी साथ के साथ मिलती रहेगी. इससे राशन विक्रेता को हेरा-फेरी करने का अवसर नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा कि राशन गरीब व्यक्तियों का हक है जिसमें किसी कीमत पर भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने देश की पहली पारदर्शी व्यवस्था के प्रारंभ होने पर खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव सज्जन सिंह यादव को बधाई देते हुए उनको सलाह दी कि वे इस सुविधा का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए इसका व्यापक प्रचार करें.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment