होली के दिन दोपहर बाद मिलेगी मेट्रो व डीटीसी बसें

Last Updated 05 Mar 2015 05:45:38 AM IST

होली के दिन 6 मार्च को डीटीसी की बसें व मेट्रो सेवा दोपहर बाद उपलब्ध होगी. मेट्रो सवा दोपहर ढाई बजे,जबकि डीटीसी बस सेवा दोपहर 2 बजे शुरू होगी.


होली के दिन दोपहर बाद मिलेगी मेट्रो व डीटीसी बसें

डीएमआरसी  प्रवक्ता के मुताबिक होली के अवसर पर मेट्रो प्रशासन ने सभी छह लाइनोंपर दोपहर ढाई बजे तक मेट्रो सेवा बंद रखने का निर्णय लिया है.

उन्होंने बताया कि दोपहर ढाई बजे के बाद सभी लाइनों पर मेट्रो संचालन सामान्य रूप से शुरु हो जायेगा. डीटीसी प्रवक्ता आरएस मिन्हास के अनुसार होली’ को ध्यान में रखते हुए सभी नगरीय/एनसीआर एवं अन्तर्राज्यीय बस सेवाएं दोपहर 2  बजे तक स्थगित रहेंगी, परन्तु यातायात की आवश्यकताओं के आधार पर सायंकालीन पारी में कुछ बस रूट सेवाएं परिचालित की जाएंगी.

चूंकि इस दिन यातायात का भार बहुत कम होगा, अत: दोपहर में केवल 1425 बसें परिचालित की जायेंगी. वातानुकूलित बसें केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस बस सेवा पर परिचालित होंगी. उन्होंने बताया कि होली - पर्व के दौरान बसों में महिलाओं से छेड़छाड़ के मामलों को रोकने के लिए डीटीसी ने अपने चालकों, संवाहकों एवं यातायात पर्यवेक्षण स्टाफ को निर्देश जारी किये हैं कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के मामले में चालकों एवं संवाहकों को निर्देश दिये गये हैं कि वे बस को तत्काल निकट के पुलिस स्टेशन अथवा पीसीआर वैन के पास ले जाएं.

होलिका दहन, शुभ मूहुर्त शाम 6.19 से रात 9.12 बजे तक

होलिका दहन की तैयारियां पूर्ण हो चुकी है. बृहस्पतिवार को श्रद्धालु विधि विधान से होलिका दहन करेंगे और 6 मार्च शुक्रवार को रंगों के पर्व होली खेलेंगे. इस वर्ष विक्रम संवत् 2071 में पूर्णिमा बुधवार 4 मार्च की रात 9 बजे से शुरू होकर, बृहस्पतिवार 5 मार्च को रात्रि 11 बजकर 35 मिनट तक रहेगी. 5 मार्च बृहस्पतिवार को फाल्गुन शुक्ला पूर्णिा निशामुखी (प्रदोषकाल) है. अत: होलिका दहन 5 मार्च को ही सर्वमान्य रहेगा. धर्म शास्त्रों के अनुसार दिन में, प्रतिपदा में, चतुर्दशी एवं भद्रकाल में होलिका दहन निषिद्ध है. भद्रा तो 5 मार्च को पूर्वाह्न 10 बजकर 16 मिनट पर ही समाप्त हो जाएगी. इसलिए बृहस्पतिवार 19 मिनट से 9 बजर 2 मिनट तक होलिका दहन निशंक रूप से किया जाएगा. उदयकाल में पूर्णिमा आज ही है इइलिए चैतन्य महाप्रभु जयंती, दारुणरात्रि हुताशनी, अष्टाकि को ही होंगे. 6 मार्च 2015 शुक्रवार को होलामहोत्सव हषरेल्लास के साथ मनाया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment