अब मेट्रो के लिए नहीं करना होगा इंतजार

Last Updated 02 Mar 2015 06:40:54 AM IST

मेट्रो की सवारी करने वाले यात्रियों को अब न तो मेट्रो में सवारी के लिए भीड़ से जूझना होगा और न ही मेट्रो के लिए इंतजार करना होगा.


अब मेट्रो के लिए नहीं करना होगा इंतजार

यात्रियों की सुविधा के लिए डीएमआरसी ने सोमवार से छह प्रमुख लाइनों पर अतिरिक्त मेट्रो ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. यह अतिरिक्त ट्रेनें शाम के व्यस्त समय के साथ-साथ दोपहर के दौरान भी चलाई जाएंगी.

राजधानी की सभी मेट्रो लाइनों में यात्रियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. यात्रियों की संख्या बढ़ने से सुबह व शाम को तो मेट्रो ट्रेनों में इतनी भीड़ हो जाती है कि स्टेशनों पर प्लेटफार्म खचाखच भरे रहते हैं और मेट्रो ट्रेनों से उतरने व प्रवेश करने के लिए ही यात्रियों को भीड़ से जूझते हुए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है.

यात्रियों की इसी समस्या के समाधान के लिए छह प्रमुख मेट्रो लाइनों पर सोमवार से अतिरिक्त ट्रेनें दौड़ने लगेंगी. मेट्रो प्रवक्ता के अनुसार सोमवार सुबह से कुल 17 अतिरिक्त ट्रेन चलेंगी जो 104 अतिरिक्त ट्रिप  लगाएंगी. यह ट्रेनें व्यस्त और कम भीड़ वाले समय के दौरान चलेंगी.

इस अभियान से शाम के व्यस्त समय में यात्रियों की भीड़ कम करने का लक्ष्य है और साथ में यात्रियों को बिना भीड़ वाले समय के दौरान मेट्रो सेवाएं इस्तेमाल करने का प्रोत्साहन भी मिलेगा.

वर्ष 2010 से 2014 तक डीएमआरसी ने पूरे नेटवर्क में लगभग 70 प्रतिशत वृद्धि की है और कोच की संख्या 640 से बढ़ाकर 1076 हो गई है. 

इन वर्षों में दिल्ली मेट्रो की व्यस्ततम लाइनों में से लाइन -2, 3 और 4 पर चार कोच वाली सभी ट्रेन 6 और 8 कोच में बदल दी गई हैं और लाइन 1 पर 6 कोच वाली ट्रेन की संख्या भी बढ़ाई गई है ताकि बढ़ी हुई यात्री संख्या को सुविधा दी जा सके.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment