दिल्ली सरकार ने बनाया डायलॉग कमीशन

Last Updated 28 Feb 2015 05:56:16 AM IST

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक में दिल्ली डायलॉग कमीशन बनाने का फैसला किया है.


दिल्ली सरकार ने बनाया डायलॉग कमीशन

इसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल तथा उपाध्यक्ष आशीष खेतान होंगे. यह कमीशन दिल्ली की जनता के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा व पर्यावरण समेत सभी महत्वपूर्ण विषयों पर बात कर उनकी समस्या को सरकार तक पहुंचाएगा तथा सरकारी विभागों द्वारा उनका समाधान सुनिश्चित करेगा.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तथा दिल्ली डायलॉग कमीशन (डीडीसी) के उपाध्यक्ष आशीष खेतान ने शुक्रवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह कमीशन बेहतर ढंग से सरकार संचालन के लिए जनता से संवाद करेगा तथा सरकार के कामों में बेहतरीन तकनीकी व्यवस्था सुनिश्चित करेगा.

उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक में सरकार के अन्दर सक्रिय निजी स्वार्थ वाले तत्वों ने जनता के हितों में काम नहीं किया. पेयजल, बिजली, गरीबों के लिए मकान, सफाई तथा रोजगार जैसे मुद्दों पर पिछली सरकारें विफल रही हैं. सरकार व जनता के बीच दूरी बढ़ गई. अब दिल्ली डायलॉग कमीशन जनता और सरकार के बीच की दूरी तय करेगा तथा सभी विषयों पर जनता के अनुभवों को शामिल करते हुए चुनाव घोषणापत्र के सभी 70 वादों को पूरा करेगा.

दिल्ली डायलॉग कमीशन के उपाध्यक्ष के लिए आशीष खेतान के नाम को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई है. कमीशन के सदस्यों में उपमुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, वित्त सचिव, मुख्य मंत्री के सचिव, कमीशन के उपाध्यक्ष, दो मनोनीत सदस्य तथा एक सदस्य सचिव शामिल होंगे. यह कमीशन अलग-अलग महत्वपूर्ण विषयों पर कमेटी या टास्क फोर्स बनाएगा. ये टास्क फोर्स शिक्षा व्यवस्था में  सुधार, महिला सुरक्षा, यमुना सौन्दर्यीकरण, सीसीटीवी तथा वाईफाई लगाने, कूड़ा प्रबन्धन व सफाई अभियान तथा स्वच्छ उर्जा जैसे विषयों पर सरकार को सलाह देगें.

उप मुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि इस कमीशन की पहली बैठक सोमवार या मंगलवार को होगी. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने चुनाव के पूर्व भी युवाओं, छात्रों, महिलाओं तथा व्यावसायियों से बातचीत की थी और उनके विचार जाने थे. अब इस कमीशन के द्वारा उनके विचार लिए जाएंगे तथा सरकार द्वारा उनकी आकांक्षाओं की पूर्ति की जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment