दिल्ली मेे स्वाइन फ्लू के दो संदिग्धों समेत तीन और ने तोड़ा दम

Last Updated 27 Feb 2015 04:00:32 AM IST

राजधानी में स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने को नाम नहीं ले रहा है. राजधानी में दो संदिग्धों समेत तीन और लोगों की मौत का मामला प्रकाश में आया है.


जीटीबी अस्पताल में स्वाइन फ्लू से एहतियात बरततीं युवतियां.

हालांकि डीएचएस के स्वाइन फ्लू मामलों के नोडल अधिकारी ने दावा किया कि जिन तीन लोगों की मृत्यु हुई है उनमें पहली मौत हिंदूराव में उपचाराधीन एक 5 वर्षीय बच्ची शामिल है जिसे यहां स्वाइन फ्लू पाजिटिव पाए जाने पर 13 फरवरी को भर्ती कराया गया था.

इसके अलावा इस दौरान जिन दो संदिग्धों की मृत्यु हुई है उनकी पहचान शाकुंतला देवी (65), जिसका इलाज जीटीबी अस्पताल में चल रहा था. उसने आज अन्तिम सांस ली जबकि तीसरी मौत जामिया नगर स्थित डा. बंसल अस्पताल में बिलकीस बेगम (58) की हुई है. उसके परिजनों का कहना है कि उसे स्वाइन फ्लू था, लेकिन यहां के डॉक्टर उसका इलाज कॉमन फ्लू का कर रहे थे जब तबीयत बिगड़ी तब उसे हम इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल ले गए जहां पर उसमें स्वाइन फ्लू एक्यूट पाया गया. इन दोनों संदिग्धों के रिपोर्ट राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान भेजा गया है.

इन मामलों के आने के साथ ही राजधानी में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या अब दो संदिग्धों समेत 12 पहुंच गई है. बीते चौबीस घंटे में  स्वाइन फ्लू पैथलैब्स और अस्पतालों में कुल 665 संभावित पहुंचे इसमें से 137 लोगों में स्वाइन फ्लू पाजिटिव पाया गया. इसके साथ ही इस वर्ष अब राजधानी में स्वाइन फ्लू पीड़ितों की संख्या 2700 पहुंच गई है.

विकराल रूप ले रहा है : ओखला विधान सभा क्षेत्र में स्वाइन फ्लू खतरनाक रूप ले रहा है. यहां के निवासियों का आरोप है कि चिकित्सा जांच की सुविधा नहीं है. सफदरजंग अस्पताल में यह सुविधा है जो यहां से करीब 12 से 13 किलोमीटर दूर है. वहां पहले ही रोगियों की लंबी फेहरिस्त है.

स्वाइन फ्लू लक्षण की संभावना के बाद जब कोई वहां जांच के लिए जाता है तो घंटों प्रतीक्षा के बाद जांच की बारी आती है. कई रोगियों की तबियत इंतजार में और खराब हो जाती है.  शाहीन बाग, अबुल फजल इंक्लेव, जाकिर नगर, बटला हाउस, जोगा बाई, गफ्फार मंजिल, नूर नगर, ओखला विहार, गफूर नगर, नई बस्ती, ओखला मार्केट, हाजी कालोनी, महबूब नगर जसौला आदि ऐसे इलाके हैं जहां पर हर घर में कोई न कोई बीमार बताया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment