सस्ते मकान, शिक्षा और रोजगार देगी आप, गरीबों को लुभाने का घोषणा पत्र होगा जारी

Last Updated 28 Jan 2015 10:33:42 PM IST

आम आदमी पार्टी शीघ जारी होने वाले अपने घोषणा पत्र में \'\'बिना अधिक खर्च के बड़े बदलाव\'\' के नारे के साथ उतरेगी.


आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रैली की.

आप घोषणा पत्र में सस्ते आवास, शिक्षा और रोजगार पर ध्यान केंद्रित करके गरीबों और मध्यम वर्ग को लुभाने का पूरा प्रयास कर रही है.

आवास के मोर्चे पर पार्टी ने कहा कि वह दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के स्वामित्व वाली तकरीबन \'200 एकड़ जमीन\' का पुनर्विकास करेगी. फिलहाल इस जमीन का कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है. यह जमीन कस्तूरबा निकेतन, सवदा घेवड़ा और भलस्वा में है.

\"\"पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, \'\'डीयूएसआईबी के स्वामित्व वाली तकरीबन 200 एकड़ जमीन बेकार पड़ी है. ये जमीन खासतौर पर बाहरी दिल्ली के इलाकों में है. हम उन इस्तेमाल नहीं की गई जमीन का इस्तेमाल आर्थिक रूप से कमजोर तबके और मध्यम वर्ग के लिए सस्ता मकान बनाने के लिए करेंगे.\'\'

पार्टी ने डीयूएसआईबी अधिनियम के एक प्रावधान का हवाला दिया जिसमें कहा गया है कि बोर्ड निम्न आय समूह और गरीब श्रेणी के लोगों समेत आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को आवास देने के लिए योजना तैयार कर सकता है.

घोषणा पत्र में शिक्षा ऋण गारंटी योजना को लागू करने का भी वादा होगा. इसके तहत सरकार उन सभी लोगों का गारंटर \"\"बनेगी जो शिक्षा ऋण लेंगे और जमीन या किसी अन्य वस्तु को उन्हें गिरवी नहीं रखना होगा.

उन्होंने कहा, \'\'हमारी शिक्षा ऋण गारंटी योजना योजना आयोग की रिपोर्ट पर आधारित है. यह सरकार पर अपने मौजूदा शैक्षणिक आधारभूत संरचना को बढ़ाने का दबाव डालेगा और इससे कॉलेजों में अधिक नामांकन होगा.\'\'

सेवा क्षेत्र में उछाल के साथ दिल्ली के \'आईटी\' के मामले में पिछड़ने की बात करते हुए पार्टी ने कहा कि वह प्रौद्योगिकीय इन्क्यूबेटर का निर्माण करने जा रही है. यह दिल्ली को \'स्टार्ट अप्स\' के केंद्र के रूप में परिणत करने के प्रयासों के हिस्से के तौर पर किया जाएगा.

नेता ने कहा, \'\'आज आईआईटी के छात्र सिंगापुर जैसे क्षेत्रों में स्टार्ट अप के लिए जाने को मजबूर हैं. लेकिन दिल्ली खुद स्टार्ट अप्स का केंद्र बन सकती है. हम दिल्ली में ही 30 लाख वर्ग फुट में एक इन्क्यूबेशन सेंटर बनाएंगे.\'\'

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment