गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर निकला नगर कीर्तन

Last Updated 29 Dec 2014 06:34:29 AM IST

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व के अवसर पर रविवार को नगर कीर्तन निकाला गया.


गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर निकला नगर कीर्तन.

श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की छत्र छाया और पंज प्यारों की अगुवाई में सुबह 9.30 बजे गुरुद्वारा रकाब गंज से अरदास के उपरान्त शुरू होकर तालकटोरा रोड, शंकर रोड, राजेंद्र नगर, पटेल नगर, शादीपुर डिपो, मोती नगर, कीर्ति नगर, रमेश नगर, राजा गार्डन, राजौरी गार्डन, सुभाष नगर मोड़, तिलक नगर, जेल रोड से होता हुआ गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा ए-ब्लाक, फतेह नगर में समाप्त हुआ. इस दौरान एक तरफ का रास्ता बंद कर दिया गया था.

\"\"इस अवसर पर कमेटी के अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह जीके ने संगतों को दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए कहा कि पुरातन काल से भारतीय समाज में जातिय भेदभाव इतना बढ़ गया था कि विदेशी हमलावर कभी पठान और कभी मुगल बिना किसी रोक टोक के भारत पर हमला करते और लूटने के साथ-साथ महिलाओं का अपमान करते थे. दशम पातिशाह ने श्री अनंदपुर साहिब में सभी जातियों को अमृत छका कर जाति भेदभाव को खत्म किया और जुल्म को मिटाने के लिए खालसा पंथ की नींव रखी.

\"\"कमेटी के महासचिव स. मनजिन्दर सिंह सिरसा ने भी संगतों को गुरुपर्व की बधाई देते हुए कहा कि गुरु जी ने दबी कुचली और सताए हुए लोगों में नई रुह डालने और नौजवानों को जालिमों से मुकाबला करने के लिए घुड़सवारी के साथ ही हर तरह के हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया. गुरु जी ने किसी भी समय किसी भी पड़ाव पर कोई समझौता नहीं किया और अपना पूरा परिवार वार कर भारत की जनता को जालमों से बचाने के लिए भी कोई गुरेज नहीं किया.

गुरु महाराज के सत्कार को ध्यान में रखते हुए और श्री अकाल तख्त साहिब जी के आदेशनुसार कमेटी द्वारा नगर कीर्तन में संगतें, शब्दी जत्थे, स्कूलों के बच्चे, बैंड, गतकई अखाड़े श्री गुरु ग्रंथ साहिब की छत्र छाया और पंज प्यारे की अगुवाई में पालकी के पीछे-पीछे चले.

इस मौके पर कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष स. रविन्दर सिंह खुराना, कनिष्ठ उपाध्यक्ष स. तनवंत सिंह, धर्म प्रचार कमेटी के चेयरमैन स. परमजीत सिंह राणा, कमेटी के सदस्य जत्थेदार सुरजीत सिंह चांदनी चौक, स. परमजीतंसिंह चंडोक, स. गुरदेव सिंह भोला, स. रवेल सिंह, स. हरदेव सिंह धनोआ, स. रविन्दर सिंह लवली, स. सतपाल सिंह, स. जतिन्द्रपाल सिंह गोलडी, बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन जत्थेदार कुलदीप सिंह भोगल और कमेटी के मीडिया सलाहकार स. प्रमिन्दरपाल सिंह मोती नगर भी शामिल थे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment