नर्सरी स्कूलों में दाखिला प्रकिया शुरू

Last Updated 21 Dec 2014 05:26:36 AM IST

राजधानी दिल्ली के पब्लिक स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की रेस शनिवार से शुरू हो गई.


दिल्ली : नर्सरी स्कूल में दाखिले के लिए प्रवेश फार्म लेने के लिए लाइन में लगे अभिभावक.

हाड़ कंपकंपाती ठंड में भी अभिभावक अपने नौनिहाल के लिए नर्सरी का फॉर्म लेने स्कूल पहुंचे. हालांकि पहले दिन स्कूलों में ज्यादा पेरेंट्स नहीं पहुंचे. स्कूलों में तय नियम के तहत जनरल कैटेगरी के लिए 25 रुपए में ही फॉर्म मिला, जबकि ईडब्ल्यूएस का फॉर्म निशुल्क दिया गया.

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई को लेकर आए नोटिस के चलते कुछ स्कूलों ने शनिवार से दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं की. उधर कुछ स्कूलों ने पहले से ही 20 दिसम्बर के बाद से प्रोसेस शुरू करने का फैसला लिया है.

रोहिणी स्थित माउंट आबू पब्लिक स्कूल में सुबह से दोपहर तक आवेदन फॉर्मो की बिक्री हुई. स्कूल की प्रधानाचार्य ज्योति अरोड़ा ने बताया कि 10 बजे के बाद से अभिभावकों का आना शुरू हुआ और लाइन लगी. स्कूल में पहले दिन  कुल 352 अभिभावक पहुंचे और आवेदन फॉर्म लेकर गये.

स्कूल में नर्सरी क्लासेज में करीब 150 सीटें हैं. पीतमपुरा स्थित एमएम पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य रूमा पाठक ने बताया कि स्कूल में करीब 120 सीटें हैं. पहले दिन कुल 55 फॉर्मो की बिक्री हुई.

पहले दिन करीब 3-4 अभिभावकों ने फॉर्म जमा किये. पूसा रोड स्थित स्प्रिंगडेल्स पब्लिक स्कूल में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गया. स्कूल की पूसा रोड व कीर्ति नगर शाखाओं में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा होना है.

एडमिशन नर्सरी डॉटकॉम के प्रमुख सुमित वोहरा के अनुसार कई स्कूलो में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई. इन स्कूलो में इंडियन हाईट्स, सचदेवा पब्लिक स्कूल, एनकेबी ग्लोबल, द्वारका इंटरनेशनल स्कूल, आरडी राजपाल स्कूल, क्वींस वैली स्कूल, डीएवी स्कूल आदि शामिल है. 

गुडले पब्लिक स्कूल ने रोका एडमिशन प्रोसेस : शालीमार बाग स्थित गुडले पब्लिक स्कूल में नर्सरी दाखिला फॉर्म देने से इंकार कर दिया गया. इस बाबत स्कूल की निदेशक एस सिंह ने बताया कि दरअसल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के चलते हमने नर्सरी दाखिले का प्रोसेस रोक दिया है.

उन्होने कहा कि हम किसी तरह के विवाद में नहीं पड़ना चाहते हैं. उन्होने बताया कि कोर्ट में 5 जनवरी के बाद सुनवाई होने के बाद ही नर्सरी दाखिले का प्रोसेस शुरु किया जाएगा.

पूसा रोड स्थित बाल भारती पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य एलवी सहगल ने बताया कि स्कूल ने पहले से ही नर्सरी दाखिला की प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू करने का फैसला लिया हुआ है. सरदार पटेल स्कूल ने 25 दिसम्बर के बाद और संस्कृति स्कूल ने 22 दिसम्बर के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है.

पंजाबी बाग स्थित एनसी जिंदल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ डीके पांडेय ने बताया कि  स्कूल ने पहले से ही सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू किये जाने का फैसला लिया हुआ है. रघुवीर सिंह जूनियर मॉडर्न स्कूल ने भी 5 जनवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की बात कही है तो जीटी रोड स्थित महावीर सीनियर मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य एसएल जैन ने बताया कि स्कूल में नर्सरी दाखिला प्रक्रिया 22 दिसम्बर से शुरू होगी.

राकेश नाथ
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment