दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा पांच साल का रिकार्ड

Last Updated 21 Dec 2014 04:49:38 AM IST

धूप खिलने के बावजूद शनिवार को सर्दी ने पिछले पांच वर्षो का रिकार्ड तोड़ दिया.


दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा पांच साल का रिकार्ड

सुबह के वक्त कोहरा कम होने और धूप खिलने के बावजूद दिनभर दिल्लीवासी सर्दी से ठिठुरते रहे. चार बजे के बाद तो ऐसा लग रहा था जैसे सर्द हवाएं शरीर के अंदर तक ठिठुरा रही हो.

शनिवार को ठंड ने पिछले पांच वर्षो का रिकार्ड तोड़ दिया. यहां का औसत तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा.

वहीं दूसरी ओर शनिवार को दिल्ली का सबसे सर्द इलाका लोधी रोड रहा जहां का न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट मुंगेशपुर में 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. जबकि औसत अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो औसत से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सर्दी बढ़ने से पहाड़ों पर होने वाली बर्फवारी है. वहां से होकर आने वाली सर्द हवाओं की वजह से ठिठुरन बढ़ी है. इसके साथ ही वातावरण में आद्र्रता के स्तर में हुई बढ़ोतरी से भी ठंड बढ़ी है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले पांच वर्षो के दौरान न्यूनतम तापमान वर्ष 2010 में सात डिग्री रिकार्ड की गई थी, लेकिन उस दिन यहां का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. विभाग के अनुसार इन पांच वर्षो के दौरान आज के दिन किसी भी वर्ष अधिकतम तापमान 20 से और न्यूनतम तापमान 9 से नीचे नहीं रहा.

शनिवार को यहां का अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो औसत से 5 डिग्री सेल्सिय कम रहा. मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में हल्का कोहरा छाया रहेगा और अधिकतम तापमान 18 व न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. दिन में हल्की धूप खिल सकती है, लेकिन ठिठुरन से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment