दिल्ली में सर्दी का सितम शुरू, 6 डिग्री लुढ़का तापमान

Last Updated 20 Dec 2014 06:12:22 AM IST

कोहरे के साथ सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. पहाड़ों पर जारी बर्फबारी का असर धीरे-धीरे दिल्ली समेत एनसीआर में दिखने लगा है.


कोहरे में शुक्रवार को इंडिया गेट का कुछ यूं रहा नजारा.

शुक्रवार को वातावरण में आद्र्रता का स्तर सौ फीसद दर्ज किया गया. जिससे शुक्रवार को दिल्ली की सुबह घने कोहरे के साथ हुई.

कोहरे की सघनता इतनी ज्यादा थी कि अधिकतर इलाकों में दृश्यता का स्तर शून्य रह गया था. आद्र्रता का स्तर ज्यादा होने से सुबह के वक्त वाहन चलाते हुए ऐसा महसूस हो रहा था जैसे फुहारे पड़ रही हो.

पिछले चार-पांच दिनों से सर्दी ने अपना कहर ढाना शुरू दिया है. शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो औसत से 6 डिग्री सेल्सियस कम रहा. न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़ककर 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शुक्रवार अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट जाफरपुर में देखा गया है. यहां का अधिकतम तापमान महज 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मुंगेशपुर का अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सबसे कम तापमान आयानगर का 7 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में शनिवार को यहां के तापमान के 17 व 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना जताई है. सुबह के वक्त कोहरा छाया रहेगा लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही दिन साफ हो जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में कोहरा पड़ना शुरू हो गया है और यह सिलसिला जनवरी तक जारी रहने वाला है. इस बीच किसी-किसी दिन कोहरे की सघनता में कमी आ सकती है. इसके अलावा अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अभी और गिरावट आने वाली है.

जिसकी वजह से लोगों को ठिठुराने वाली सर्दी का सामान करना होगा. इस बीच पहाड़ों से होकर आने वाली सर्द हवाएं शरीर के अंदर तक कंपकपी पैदा करेगी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जिस दिन आद्र्रता का स्तर ज्यादा होगा उस दिन कोहरा घना होगा.

मौसम विभाग ने कहा कि अभी राजधानी में शीतलहर की शुरुआत नहीं हुई है, लेकिन अगर ऐसे ही तापमान में गिरावट जारी रही तो जल्द ही दिल्ली के लोगों का शीतलहर का भी सामना करना पड़ सकता है. तकनीकि रूप से अगर न्यूनतम तापमान औसत से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे आता है तो विभाग शीतलहर पड़ने की घोषणा करता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment