पिछले दिल्ली चुनाव में नोटा का अहम रोल

Last Updated 24 Nov 2014 02:17:14 PM IST

पिछले साल दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार अमल में लाये गए नन आफ द अबव (नोटा) की अहम भूमिका रही है.


नोटा का अहम रोल (फाइल फोटो)

 

तथा कई सीटें ऐसी रही जिनमें  नोटा के खाते में पड़े वोटों से कहीं कम अंतर से हार.जीत का फैसला हुआ.

चुनाव सुधार की दिशा में कदम बढ़ाने की पहल के रुप में माने जाने वाले नोटा का पिछले साल दिल्ली विधानसभा चुनाव में पहली बार इस्तेमाल हुआ. नोटा के तहत मतदाता को यह अधिकार है कि यदि उसे अपने क्षेत्र में चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवार में से कोई पसंद नहीं है तो वह नोटा बटन दबा सकता है. 

नोटा के इस्तेमाल को लेकर शुरुआत में इतना महत्व नहीं दिया गया लेकिन परिणाम आने पर इसकी महत्ता सामने आई.

विकासपुरी विधानसभा क्षेत्र ऐसा था जहां हार.जीत का अंतर नोटा के मुकाबले एक तिहाई से भी कम था. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी .भाजपा. के कृष्णा गहलोट की पराजय 405 वोटों से हुई थी जबकि नोटा वोटों की संख्या 1426 थी.

आम आदमी पार्टी .आप. के टिकट पर मुख्यत: सरकारी कर्मचारियों के क्षेत्र रामाकृष्णा पुरम से मैदान में उतरी शाजिया इल्मी चुनाव में सबसे कम मतों से  हारने वाली उम्मीदवार थीं.उन्हें भारतीय जनता पार्टी भाजपा. के अनिल कुमार शर्मा ने महज 326 मतों से परास्त किया जबकि नोटा के खाते 528 मत पड़े.

भारतीय जनता पार्टी .भाजपा. के करण सिंह तंवर भी मामूली अंतर से हारने वाले उम्मीदवारों में थे. दिल्ली कैंट विधानसभा क्षेत्र से तीन बार से जीतते आ रहे श्री तंवर को कमांड़ो से राजनीति में आये सुरेन्द्र कुमार ने महज 355 मतों से हराया जबकि नोटा की झोली में 478 मत पड़े.

सुरक्षित सीट सुल्तानपुर माजरा भी ऐसी सीट रही जहां जीत.हार का अंतर नोटा के वोटों से कम था. इस सीट पर कांग्रेस के जयकिशन ने आप के उम्मीदवार को सिर्फ 1112 मतों से हराया था जबकि नोटा वोट डालने वालों की संख्या 1232 थी.     

पिछले चुनाव में एक हजार से कम वोटों से हारने वाले उम्मीदवारों में सदर बाजार से भाजपा के जयप्रकाश और संगम विहार से शिव चरण लाल गुप्ता भी शामिल थे.

यह क्रमश: 796 और 777 वोटों से पराजित हुए थे. इन दोनों क्षेत्रों में नोटा के खाते में क्रमश 607 और 298 मत पडे थे.

 गत विधानसभा चुनाव में नोटा वोटों की कुल संख्या 49774 थी जो कुल पड़े 7876164 की 0.63 प्रतिशत थी. नोटा में सबसे कम 296 वोट मटिया महल विधानसभा और सबसे अधिक 1426 विकासपुरी में पड़े थे. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment