डीटीसी ने 200 बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए

Last Updated 23 Nov 2014 01:00:21 PM IST

दिल्ली परिवहन निगम ने अपनी 200 बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं.


डीटीसी बस

ये कैमरे निगम की बसों में सफर करने वाले लोगों, खास तौर पर महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए एक पायलट परियोजना के तहत लगाए गए हैं.

निगम के मुताबिक,राजघाट और सरोजनी नगर डिपो से संबंधित 200 बसों में कैमरे लगाए गए हैं. हर बस में तीन तीन कैमरे लगाए गए हैं. कैमरे में सात घंटे की रिकॉडिंग करने की क्षमता है.

अधिकारियों ने कहा कि परियोजना के पहले चरण के तहत कैमरे लगाए गए हैं तथा दूसरे चरण में और बसों को इसमें शामिल किया जाएगा.

डीटीसी के प्रवक्ता आरएस मिन्हास ने कहा, ‘हमने सीसीटीवी परियोजना का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो हमारी पायलट परियोजना है. इसमें 200 बसें शामिल हैं, जिनमें वाताकूनुलित लो फ्लोर और गैर वाताकूनुलित लो फ्लोर बसें हैं. इन्हें शुरू में रखा गया था.’

मिन्हास ने कहा, ‘पहला चरण पूरा करने के बाद हम सीसीटीवी कैमरों के संचालन पर निगरानी रख रहे हैं और अगर हमें अच्छे परिणाम मिले तो हम दूसरे चरण की ओर बढ़ेंगे जिसमें सीसीटीवी परियोजना में और बसों को शामिल किया जाएगा.’

उन्होंने कहा कि निगम की बसों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए परियोजना उपयोगी साबित होगी, खास तौर से देर रात को सफर करने वाली महिलाओं के लिए.

अधिकारी ने बताया कि राजघाट और सरोजनी नगर डिपो में दो ‘नियंत्रण कक्ष’ स्थापित किए गए हैं, जहां हमारे विशेषज्ञ रोजाना सीसीटीवी फुटेज की निगरानी कर रहे हैं.

गौरतलब है कि 16 दिसंबर की सामूहिक बलात्कार की घटना के बाद, सार्वजनिक बसों पर नजर रखने का फैसला किया गया था.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment