दिल्ली में अब चलेंगी विज्ञापन लगी मेट्रो ट्रेनें

Last Updated 23 Nov 2014 04:54:28 AM IST

दिल्ली मेट्रो ट्रेन अब विभिन्न रंग-बिरंगे विज्ञापनों को प्रचारित करती हुई चलेंगी. दिल्ली मेट्रो रेल ने पूरी तरह विज्ञापनों से सजी ट्रेन को अपने बेड़े में शामिल कर लिया है.


विज्ञापन लगने के बाद दिल्ली मेट्रो कुछ इस तरह दिखी.

आने वाले दिनों में ऐसी 15 ट्रेनें चलाने की योजना है.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रवक्ता ने बताया कि विज्ञापन लगी पहली मेट्रो द्वारका सेक्टर-21 से वैशाली लाइन पर चलाई गई.

दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में अब तक अंदर ही विज्ञापन लगाने की अनुमति थी लेकिन पहली बार इस पर बाहर भी विज्ञापन लगाए गए हैं.

डीएमआरसी की शुरुआत में ऐसी 15 ट्रेनें चलाने की योजना है. द्वारका से वैशाली और नोएडा लाइन पर आठ और जहांगीरपुरी से हुडा सिटी सेंटर लाइन पर सात ऐसी ट्रेनें चलाई जाएंगी. जहांगीरपुर से हुडा सिटी सेंटर लाइन दिल्ली मेट्रो की सबसे व्यस्त लाइन है.

इस लाइन पर विज्ञापन लगी पहली ट्रेन अगले सप्ताह से चलाई जाएंगी. मेट्रो निगम ने अपने गैर संचालन राजस्व को बढ़ाने के लिए यह युक्ति अपनाई है.

दो एजेंसियों को दस साल के लिए विज्ञापन के अधिकार दिए गए हैं. ये कंपनियां डीएमआसी को वाषिर्क लाइसेंस फीस देंगी. फिलहाल केवल छह कोच की ट्रेनों पर विज्ञापन लगाए जा रहे हैं.

डीएमआसी के बेड़े में फिलहाल 200 ट्रेनें हैं,  जिनमें 80 से ज्यादा ट्रेन छह कोच वाली है. डीएमआरसी की योजना 20 फीसद ट्रेनों को विज्ञापन के लिए देने की है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment