त्रिलोकपुरी में पटरी पर आने लगी जिंदगी, कर्फ्यू में 13 घंटे की ढील

Last Updated 01 Nov 2014 03:29:10 AM IST

पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में शुक्रवार को कर्फ्यू में सुबह से शाम तक 13 घंटे की ढील दी गई. इस दौरान इलाके में सार्वजनिक बसें और ऑटो रिक्शा भी चले.


शुक्रवार को कर्फ्यू में ढील के बाद रोजमर्रा का सामान खरीदने के लिए कतार में खड़े लोग.

इलाके की सभी दुकानें खुलने लगी हैं. हालांकि यहां अभी भी भारी पुलिस बल तैनात है और क्षेत्र की हर गतिविधि पर सुरक्षा कर्मियों की पैनी नज़र है. मामले की संवेदनशीलता के मद्देनजर इलाके में रात के समय कर्फ्यू  जारी रहा. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक अब इलाके में शांति का माहौल कायम हो रहा है और लोग अपने कामकाज पर भी जाने शुरू हो गए हैं.

त्रिलोकपुरी इलाका पिछले कुछ दिनों से कर्फ्यू की जद में है. इलाके में हुए बलवे पर काबू पाने के प्रयासों के चलते इलाके में बीते रविवार देर रात से कर्फ्यू लगाया गया था. उसके बाद से इलाके में तनाव की स्थिति धीरे-धीरे कम होती जा रही है.

शुक्रवार को त्रिलोकपुरी इलाके में सुबह छह बजे से शाम सात बजे तक कर्फ्यू  में ढील दी गई. लोगों की जरूरतों को देखते हुए त्रिलोकपुरी में कर्फ्यू  के दौरान शुक्रवार को डीटीसी बसें भी चलाई गई और ऑटो रिक्शा चलाने के लिए भी ढील दी गई. इस बीच लोग कई दिनों के विराम के बाद अपने कामकाज के लिए घरों से बाहर निकले. इस दौरान इलाके में किसी भी अप्रत्याशित घटना की खबर नहीं मिली. इलाके में रात का कर्फ्यू  जारी रहा.

पूरे इलाके में अभी भी भारी पुलिस बल की तनाती है. पुलिस की निगरानी में बलवे के बाद पहली बार लोगों के चेहरों पर तनाव की स्थिति कम दिखाई दी. स्थानीय लोग भी इलाके में कर्फ्यू  से परेशान रहे हैं लेकिन लोगों का कहना है कि इलाके में असामाजिक गतिविधियों पर पूर्ण रूप से अंकुश लगने के बाद ही उनकी रोजमर्रा की जिंदगी पहली जैसी होगी. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इलाके में सुबह से शाम तक कर्फ्यू में ढील दी जा रही है और स्थिति सामान्य बनी रहने पर ढील और बढ़ाई जाएगी.

बलवे में घायल दो छात्रों में एक को छुट्टी, दूसरा अब भी गंभीर

त्रिलोकपुरी में बीते 25 अक्टूबर को हुई गोलीबारी में घायल हुए दो छात्रों में से एक को जीटीबी अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. दूसरे की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है.  अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद पीड़ित छात्र ने बताया कि वह 28 ब्लॉक में रहता है और इलाके के ही एक सरकारी स्कूल में 10 वीं कक्षा का छात्र है जबकि उसका दोस्त 9 वीं कक्षा में पढ़ता है.

25 अक्टूबर को अपने दोस्त के साथ सुबह करीब साढ़े 9 बजे रोजाना की तरह टय़ूशन गया था. उसके बाद साढ़े 11 बजे जब वे दोनों टय़ूशन से घर वापस लौट रहे थे तभी 27-28 ब्लॉक में अचानक पथराव हो गया. इस दौरान जब दोनों दोस्त पथराव देखने के लिए रुके तभी अचानक गोलियां चलनी शुरू हो गई. इस दौरान छुपने लगे तो तभी दोनों को गोली लग गई थी.

पुलिस निगरानी में हुआ जागरण

त्रिलोकपुरी के 20 ब्लॉक में जहां माता की चौकी के पास असामाजिक तत्वों के उत्पात और पटाखे चलाने को लेकर दीवाली की रात जो उपद्रव शुरू हुआ और फिर भयंकर बलवे में बदल गया, वहां शुक्रवार रात को पुलिस की निगरानी में जागरण करवाया गया.

उल्लेखनीय है कि इसी माता की चौकी के पास से इस बलवे की शुरुआत मामूली झड़प के रूप में हुई थी जिसने इलाके में सामुदायिक हिंसा का रूप ले लिया था. जागरण में आने वाले लोगों को पुलिस जांच के बाद जागरण में भेजा गया. इस बीच पुलिस द्वारा जागरण में आने वाले लोगों की पहचान की भी जांच की गई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment