इरोम शर्मिला अदालत में हुई पेश

Last Updated 31 Oct 2014 04:48:18 AM IST

मणिपुर राज्य से सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) कानून को खारिज करने की मांग के चलते अनशन कर रही इरोम शर्मिला बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस अदालत पेश हुई.


पिछले 14 साल से सैन्य बल विशेषाधिकार कानून को रद्द करने की मांग को लेकर अनशन कर रहीं ईरोम शर्मिला को बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस अदालत में ले जाती पुलिस.

करीब 12 साल से मणिपुर राज्य से सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) कानून को खारिज करने की मांग के चलते अनशन कर रही इरोम शर्मिला के खिलाफ पटियाला हाउस अदालत में चल रहे मामले में अदालत में एक पूर्व एसीपी ने बतौर गवाह अपने बयान दर्ज कराए.

गवाह ने कहा कि वर्ष 2006 में जंतर-मंतर पर अनशन पर बैठी इरोम शर्मीला की हालत चिंताजनक होने पर उनको अस्पताल ले जाया गया था.

शर्मीला को मणिपुर से न्यायिक हिरासत में कड़ी सुरक्षा में अदालत में सुनवाई के दौरान बतौर आरोपी पेश किया गया. उनके अनशन जारी रहने के चलते उनकी नाक में टय़ूब लगी रहती है.

मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट आकाश जैन की अदालत में पूर्व एसीपी जीएल मेहता ने अपना बयान दर्ज कराते हुए बताया कि वर्ष 2006 में जब शर्मीला जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल पर बैठी थीं तो उनकी हालत चिंता जनक होने के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया था. गवाह ने कहा कि यह गलत है कि जंतर-मंतर पर विभिन्न मांगों को लेकर बैठे लोगों को पुलिस दो-तीन दिन बाद उक्त स्थान से हटा देती है.

गवाह ने शर्मीला के वकील वीके ओहरी के इस सवाल को गलत बताया जिसमें कहा गया था कि उनकी मुवक्किला के खिलाफ पुलिस ने इसी नीति के तहत फर्जी मामला दायर किया है. गवाह का कहना था कि वह उस दौरान जंतर-मंतर पर मौजूद था जब शर्मीला अनशन पर थीं,जब उनके स्वास्थ्य खराब होने की खबर मिली तो उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया.

कहा गया कि शुरुआत में शर्मीला व उनके समर्थकों ने इसका विरोध किया लेकिन बाद में शर्मीला एम्स जाने के लिए तैयार हो गई. जबकि उनके वकील ओहरी का कहना था कि पुलिस जबरन धरना-अनशन तोड़ने के मकसद से उन्हें अस्पताल ले गई. अभी इस मामले में गवाहों के बयान जारी रहेंगे. इससे पहले अदालत चार गवाहों के बयान दर्ज कर चुकी है.

जानकारी हो इससे पहले गत वर्ष 4 मार्च को मानवाधिकार कार्यकर्ता शर्मीला के खिलाफ खुदकुशी की कोशिश करने के आरोप तय कर दिए गए थे. शर्मिला ने अपना जुर्म न स्वीकार करते हुए मुकदमा लड़ने की बात कही थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment