त्रिलोकपुरी उपद्रव : 13 पुलिसकर्मियों सहित 35 घायल, पुलिस ने किए कड़े तेवर, 70 गिरफ्तार

Last Updated 26 Oct 2014 04:06:07 AM IST

पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में शनिवार को ताजा हिंसा में पांच लोगों के घायल होने के बाद इलाके में निषेधाज्ञा लगा दी गई.


उपद्रवियों को काबू करते सुरक्षाकर्मी.

दिवाली की रात दो समूहों के बीच हुई झड़प के बाद शनिवार तीसरे दिन भी वहां तनाव बना रहा. इस घटना के सिलसिले में अब तक 70 से अधिक उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है और ऐसे तत्वों की धरपकड़ जारी है. पुलिस ने लोगों को इलाके में नहीं जाने की सलाह दी है.

इलाके में दिवाली की रात से ही शरारती तत्वों के गुट आपसी भिड़ंत में लगे हैं. उन्होंने सुरक्षाकर्मियों पर पत्थर भी फेंके, जिसके चलते 13 पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 35 लोग घायल हो गए. उपद्रवियों ने स्थानीय लोगों एवं पुलिसकर्मियों के कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया. घायलों में पांच व्यक्तियों को गोलियां लगी हैं.

स्थानीय लोगों ने दावा किया कि पुलिस ने गोलियां चलाई जबकि वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि यह गोलियां पुलिस ने नहीं चलाई हैं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि चार व्यक्तियों को गोलियां लगी हैं लेकिन वह हमने नहीं चलाई थीं. हम यह पता करने में जुटे हैं कि किसने गोलियां चलाईं. शुक्रवार को इस सिलसिले में दस लोग गिरफ्तार किये गए जबकि शनिवार को दंगा फैलाने के सिलसिले में 60 लोग पकड़े गए. स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है.

पुलिस के अनुसार शुक्रवार रात की हिंसा में 13 पुलिसकर्मियों समेत 14 लोग घायल हो गए. दस व्यक्ति दंगा फैलाने में कथित संलिप्तता को लेकर गिरफ्तार किए गए हैं. प्रभावित क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. इलाके में पथराव की छिटपुट घटना के बाद शनिवार सुबह फिर समस्या खड़ी हो गई.

दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा कि त्रिलोकपुरी की कुछ घनी बस्तियों में कुछ घटनाएं होने की खबरें आई हैं. पुलिस को स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक न्यूनतम बल प्रयोग करना पड़ा और हमने दंगा फैलाने एवं आगजनी को लेकर 60 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. बयान के अनुसार हिंसा प्रभावित क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है ताकि और समस्या न हो. स्थिति सामान्य बनाने के लिए स्थानीय अमन समितियां बहाल की गई हैं.

इस घटना की शुरुआत उस समय हुई जब दिवाली की रात दो गुट आपस में भिड़ गए. पुलिस ने स्थिति को तत्काल नियंत्रण में लिया लेकिन शुक्रवार रात एक बार फिर झड़प हो गई. इसके बाद स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और हल्के बल का प्रयोग किया.

लोगों ने पुलिस से शांति बहाली की मांग की
त्रिलोकपुरी इलाके में उपद्रव से प्रभावित स्थानीय लोग दहशत की स्थिति में हैं. इसके चलते महिलाएं भाई-दूज का त्योहार मनाने के लिए अपने भाइयों के पास भी नहीं जा सकीं. स्थानीय लोगों का कहना था कि इलाके में तीन दिनों से चल रहे बवाल के कारण सभी लोगों का भारी नुकसान हुआ है.

लोगों का कहना है कि उपद्रवियों के कारण आम लोगों को भी घरों में कैद रहना पड़ रहा है. उपद्रव से प्रभावित दोनों समुदाय के आम लोगों से जब बात की गई तो दोनों समुदायों ने इस बवाल को गलत बताया.

त्रिलोकपुरी के स्थानीय लोगों ने पुलिस से अपील की है कि इलाके में जल्द से जल्द से स्थिति शांत की जाए. स्थानीय व्यवसायियों का कहना था कि दिवाली के त्योहार पर सालभर की अच्छी कमाई होती है लेकिन बवाल के कारण दिवाली की देर शाम से ही स्थिति बिगड़ गई जिसके चलते दुकानदानों की दुकानें बंद रही जिससे उन्हें भारी नुकसान हुआ है.

अब उपद्रव के कारण इलाके में कर्फ्यू जैसे हालात हैं. शनिवार सुबह त्रिलोकपुरी 27 ब्लॉक में एक कपड़े की दुकान में आग भी लग गई जिसे मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने बुझाया. माना जा रहा है कि इस दुकान में उपद्रवियों ने आग लगाई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment