दिवाली के बाद दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में आई गिरावट

Last Updated 24 Oct 2014 08:37:40 PM IST

दिवाली के बाद दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में बहुत गिरावट दर्ज की गई है और ध्वनि प्रदूषण में भी भारी इजाफा दर्ज किया गया है. हालांकि, प्रदूषकों का स्तर पिछले साल की दिवाली के मुकाबले कम रहा.


दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में गिरावट (फाइल फोटो)

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के वैज्ञानिकों ने बताया कि सन को सीधे तौर पर प्रभावित करने वाला रेस्पायरेबल सस्पेंडेड पार्टिकुलेट मैटर वातावरण की वायु गुणवत्ता के राष्ट्रीय मानक से पांच गुना तक ज्यादा हो गया.
    
सरकार द्वारा संचालित दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने \'सफर\' के निष्कर्षों पर टिप्पणी नहीं की और सिर्फ इतना कहा कि प्रदूषण का स्तर पिछले साल की दिवाली के मुकाबले काफी कम रहा.
    
समिति ने कहा कि उसने छह जगहों पर वातावरण की वायु गुणवत्ता की निगरानी की. उन छह जगहों में आर के पुरम, मंदिर मार्ग, पंजाबी बाग, सिविल लाइंस, आनंद विहार और आईजीआई एयरपोर्ट शामिल हैं.

सभी इलाकों में गुरुवार रात 10 बजे के बाद आरएसपीएम में बढ़ोत्तरी देखी गई.
    
पर्यावरण सचिव संजीव कुमार ने कहा, ‘‘पिछले हफ्ते की तुलना में पीएम 2.5 और पीएम 10 ने निर्धारित मानकों से ऊंचा स्तर दिखाया है. बहरहाल, यह कंसेन्ट्रेशन पिछले सालों में दिवाली से पहले के स्तर के बराबर ही दर्ज किया गया है. कोई खास बदलाव नहीं हुआ है और गैसीय प्रदूषकों में भी ऐसी ही प्रवृति देखी गई’’ .




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment