अब फिर सड़कों पर दौड़ सकेंगे ई-रिक्शा, सरकार की हरी झंडी

Last Updated 01 Oct 2014 09:51:59 PM IST

ई-रिक्शा अब आधिकारिक रूप से दिल्ली की सड़कों पर फिर से दौड़ सकेंगे. सरकार ने बुधवार को इन्हें विशेष श्रेणी के तिपहिया वाहन के रूप में मान्यता दे दी है.


अब फिर सड़कों पर दौड़ सकेंगे ई-रिक्शा (फाइल फोटो)

इनकी अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी.

सुरक्षा संबंधी मुद्दे की वजह से दिल्ली हाई कोर्ट ने ई-रिक्शा पर प्रतिबंध लगा दिया था. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को अधिसूचित किया है कि ई-रिक्शा एक विशेष उद्देशीय बैटरी से चलने वाला वाहन है जिसमें तीन पहिये हैं.
    
सरकार ने कहा है कि इस तरह के वाहन में चालक के अलावा चार से अधिक यात्री यात्रा नहीं कर सकेंगे. साथ ही कुल मिलाकर 40 किलोग्राम का सामान इसमें ढोया जा सकेगा.
     
इसकी मोटर की नेटपावर 2,000 वॉट से अधिक नहीं होगी और वाहन की अधिकतम गति 25 किलोमीटर से अधिक नहीं होगी.
     
इसके अलावा ई-रिक्शा चलाने के लिए प्रत्येक ड्राइविंग या नवीकरण किए गए लाइसेंस की वैधता, जारी करने की तारीख से तीन साल से अधिक नहीं होगा.

अदालत ने 31 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी में ई-रिक्शा को चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया था. अदालत ने कहा था कि प्रथम दृष्टया यह अन्य यातायात व नागरिकों के लिए खतरा हैं.
   
उच्च न्यायालय की पीठ ने इसे संसद व केंद्र पर छोड़ दिया था कि ई-रिक्शा के नियमन के लिए कानून में क्या बदलाव किए जाने चाहिए.

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि उनका मंत्रालय इस वाहन से जुड़े सुरक्षा के मुद्दे को हल करने का प्रयास कर रहा है. मंत्री ने कहा था कि ई-रिक्शा पर प्रतिबंध की वजह से हजारों लोगों की रोजी रोटी का जरिया छिन गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment