डीयू बनी इंडिया की टॉप यूनिवर्सिटी

Last Updated 18 Sep 2014 09:46:29 AM IST

क्यूएस वर्ल्ड रैकिंग में भारत में यूनिवर्सिटी लेवल पर दिल्ली यूनिवर्सिटी को नंबर वन स्थान हासिल हुआ है.


दिल्ली यूनिवर्सिटी

हालांकि देश के पांच आईआईटी डीयू से ऊपर हैं. इसमें आईआईटी दिल्ली दूसरे, मुम्बई पहले, कानपुर तीसरे, मद्रास चौथे एवं खड़गपुर पांचवें पायदान पर हैं.

यूनिवर्सिटी लेवल पर डीयू को 421-430 प्वाइंट्स मिले हैं, जो भारत में किसी भी यूनिवर्सिटी में सर्वाधिक है.

देश में यूनिवर्सिटी लेवल पर डीयू के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई दूसरे, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता तीसरे, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय चौथे पायदान पर है.जबकि जेएनयू एकेडमिक लेवल पर पांचवें पायदान पर है.

क्यूएस रैकिंग में विश्व में मैसाचुसेट्स इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले पायदान पर है. इस रैकिंग के लिए विश्वभर में 60 हजार एकेडमिक्स के बीच में सर्वे किया गया था.

डीयू के प्रवक्ता डॉ. मलय नीरव ने बताया कि हाल में ही 2014-15 के क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैकिंग में देश के पांच आईआईटी के बाद यूनिवर्सिटी लेवल पर डीयू नंबर वन यूनिवर्सिटी बन गई है.

क्यूएस रैंकिंग में डीयू इस बार बीते साल की रैकिंग से 20 रैंक ऊपर चला गया है. डीयू को यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई से 130 प्वाइंट्स अधिक मिले हैं.

क्यूएस रैंकिंग में नंबर वन आईआईटी मुम्बई इंडिया लेवल का टॉप इंस्टीटय़ूट आईआईटी दिल्ली दूसरे नंबर पर आईआईटी कानपुर, मद्रास एवं खड़गपुर टॉप रैंकिंग में विश्व में मैसाचुसेट्स इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले पायदान पर एकेडमिक रेपुटेशन सेक्टर में भी नंबर वन एकेडमिक रेपुटेशन सेक्टर में भी डीयू को पहला स्थान हासिल हुआ है.

क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में इस सेक्टर में डीयू को 196 प्वाइंट्स मिले हैं. जबकि दूसरे नंबर पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को 238 प्वाइंटस मिले हैं, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता 347 प्वाइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर है.

इम्प्लॉयर रेपुटेशन मामले में भी गाड़ा झंडा

इम्प्लॉयर रेपुटेशन मामले में भी 122 प्वाइंट्स के साथ डीयू पहले पायदान पर है. जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई 242 प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है.

फैकल्टी एरियाज की बात करें तो इसमें भी 166 प्वाइंट्स के साथ डीयू पहले नंबर पर है. जबकि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दूसरे नंबर पर है.

नेचुरल साइंस सेक्टर में 220 प्वाइंट्स के साथ डीयू दूसरे पायदान पर है. जबकि आर्ट एंड ह्यूमैनिटिज सेक्टर में 140 प्वाइंट्स के साथ जेएनयू पहले व 194 प्वाइंट्स के साथ डीयू दूसरे स्थान पर है.
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment