दिल्ली में गुरूवार से शुरू हो रहा है चार दिवसीय योगोत्सव

Last Updated 16 Sep 2014 03:27:47 PM IST

दिल्ली में गुरूवार से चार दिवसीय 'योगोत्सव' शुरू हो रहा है, जिसमें देश के प्रबुद्ध वैज्ञानिकों, मनोवैज्ञानिकों, योग चिकित्सकों व शोघकर्ताओं, संन्यासियों और योगियों के साथ-साथ समाज के विभिन्न तबकों के लोगों का अनूठा संगम होगा.


दिल्ली में शुरू हो रहा है 4 दिवसीय योगोत्सव (फाइल फोटो)

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में बिहार योग विद्यालय की ओर से 18 से 21 सितंबर तक आयोजित \'स्वयं को जानो योगोत्सव\' का शुभारंभ विश्व योग पीठ के परमाचार्य स्वामी निरंजनानंद सरस्वती के उद्बोधन से होगा.
    
योगोत्सव के संयोजक स्वामी शिवराजानंद सरस्वती ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया कि ‘‘स्वयं को जानो योगोत्सव भारत यात्रा’’ की शुरूआत मुंबई से हुई थी और काठमांडो एवं कोलकता होते हुए अब दिल्ली में इसका चौथा पड़ाव है.
    
उन्होंने कहा कि इस आयोजन की खास बात यह है कि यह एक गैर व्यवसायिक कार्यक्रम है और इसमें भाग लेने के लिए किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है और प्रवेश नि:शुल्क है.

कार्यक्रम में दो-दो घंटे के सत्र होंगे. सुबह का सत्र साढे छह बजे से और शाम का सत्र साढे छह बजे से शुरू होगा.

दोनों ही सत्रों में स्वामी निरंजनानंद सरस्वती खुद मौजूद रहेंगे और शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक शांति एवं आघ्यात्मिक लाभ आदि मुद्दों पर प्रकाश डालेंगे.  
    
उन्होंने बताया कि बिहार के मुंगेर स्थित बिहार योग विद्यालय योग शिक्षा के मामले में विश्व का पहला डीम्ड विश्वविद्यालय है, जिसकी शाखायें दुनिया के विभिन्न देशों में फैली हुई है.
   
परमहंस स्वामी सत्यानंद सरस्वती द्वारा स्थापित इस योग विद्यालय ने पचास वर्षों का सफर तय करते हुए योग शिक्षण के क्षेत्र में विव्यापी ख्याति अर्जित की और यह कई शिक्षण संस्थाओं के साथ मिलकर योग संबंधी विषयों पर अनुसंधान कार्यों में लगा हुआ है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment