खौफनाक यादें लेकर दिल्ली लौटे 1800 बाढ़ पीड़ित

Last Updated 16 Sep 2014 05:52:50 AM IST

जम्मू-कश्मीर से खौफनाक यादें लेकर सोमवार को 1800 लोग स्पेशल ट्रेन से आनंद विहार पहुंचे. बाढ़ पीड़ितों को लेकर स्पेशल ट्रेन आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 12.57 बजे पहुंची.


जम्मू कश्मीर में आयी प्राकृतिक आपदा के बाद उधमपुर से आई स्पेशल ट्रेन से आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भोजन कराते स्वयं सेवक.

इस ट्रेन की अगुआई के लिए उत्तर रेलवे के डीआरएम अनुराग सचान समेत दिल्ली मंडल और रेलवे बोर्ड के आला अधिकारी मौजूद थे. वहीं दूसरी ओर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी करीब दो दर्जन बाढ़ पीड़ित जम्मू मेल से आए.

बता दें कि उधमपुर से आई इस स्पेशल ट्रेन से 2800 लोग चले थे जिनमें से लगभग एक हजार लोग रास्ते में ही उतर गए. सोमवार को स्पेशल ट्रेन से दिल्ली पहुंचने वाले बाढ़ पीड़ितों में अधिकतर बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों के रहने वाले हैं. ये लोग जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों (पुलवामा, अनंतनाग, कुपवाड़ा आदि) में मजदूर का काम करते थे. इनमें कई ऐसे लोग थे जिन्होंने बाढ़ आने के बाद आज पहली बार भरपेट खाना खाया. इनमें ऐसे लोग भी थे जो सारी रात चल कर उधमपुर रेलवे स्टेशन तक पहुंचे थे. इन लोगों ने बताया कि जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है उसे बाढ़ ने नर्क में बदल दिया है. हर तरफ तबाही का मंजर है.

कुछ लोगों ने कहा कि वह दोबारा वहां मजदूरी करने नहीं जाएंगे. ये बाढ़ पीड़ित सेना के जवानों की तारीफ करते नहीं थक रहे थे. वहीं वापस लौटी महिलाओं ने कहा कि अब हम वहां मजदूरी करने नहीं जाएंगे, गांव में ही चौका-बर्तन कर गुजारा कर लेंगे. 

बाढ़ पीड़ितों के लिए खाने-पीने की मुफ्त व्यवस्था

सोमवार को स्पेशल ट्रेन से आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर पहुंचे 1800 बाढ़ पीड़ितों के खाने-पीने की व्यवस्था रेलवे और गुरुद्वारा कमेटी की ओर से की गई थी. बता दें कि इससे पहले शनिवार को पहली स्पेशल ट्रेन आनंद विहार आई थी. इस ट्रेन से 605 बाढ़ पीड़ित आए थे.

दिया जा रहा फ्री टिकट

उत्तर रेलवे के डीआरएम अनुराग सचान ने कहा कि इस ट्रेन से कुछ ऐसे लोग भी आए हैं जिनके पास फ्री का टिकट नहीं है. ऐसे लोगों को हम यहां से फ्री टिकट जारी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कटरा, उधमपुर, जम्मू आदि स्टेशनों पर कंट्रोल रूम बनाया गया है.

आने वालों की जानकारी दी जा रही रेजिडेंट कमिश्नर को

स्पेशल ट्रेन से कितने लोग आए. इसकी जानकारी रेलवे रख रहा है. जितने लोगों को फ्री टिकट जारी किया जा रहा है उसके बारे में उन राज्यों के रेजिडेंट कमिश्नर को जानकारी दी जा रही है. इससे उन राज्यों को भी पता रहेगा कि उनके इलाके के कितने लोगों को बचाया गया है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment