डीडीए की हाउसिंग योजना-14 : पहले दिन बिके 30 हजार फार्म

Last Updated 02 Sep 2014 05:51:33 AM IST

डीडीए की हाउसिंग योजना-14 सोमवार एक सितम्बर से आम लोगों के लिए खोल दी गयी.


नई दिल्ली : डीडीए की हाउसिंग स्कीम के फार्म के लिए सोमवार को विकास सदन में लगीं लोगों की कतारें.

इसकी विधिवत शुरुआत डीडीए उपाध्यक्ष बलविन्दर कुमार ने की. पहले ही दिन आवेदन फार्मो को लेकर जबरदस्त मारामारी रही. बैंकों में आवेदन फार्म न पहुंच पाने से आवेदक सीधे डीडीए मुख्यालय जा धमके. जिससे विकास सदन में भी अफरा-तफरी का माहौल रहा. हालांकि डीडीए के अधिकारियों ने स्वागत कक्ष के पास ही छह विशेष काउंटर खोले हैं. दोपहर 12.55 बजे तक देशभर सेकरीब साढ़े पांच लाख लोगों ने डीडीए की वेबसाइट विजिट की जिससे डीडीए की साइट क्रैश हो गई. इसके अलावा कई बैंकों में समय पर फार्म भी नहीं पहुंच सके.

डीडीए की 25,034 फ्लैटों की हाउसिंग योजना में अब कोई भी आवेदन कर सकता है. यह योजना एक सितम्बर से शुरू हो गई. डीडीए ने आवेदन करने के लिए फार्म की कीमत 150 रुपए रखी है. यह आवेदन फार्म राजधानी की सभी प्रमुख बैंकों में मिलने लगे हैं. डीडीए ने पहले दिन चिह्नित सभी बैंकों को करीब 22,000 फार्म भेजे थे, लेकिन अधिकांश बैंकों में आवेदन फार्म समय से नहीं पहुंच सके. जिससे अफरा तफरी मच गई और बड़ी संख्या में आवेदक डीडीए मुख्यालय पहुंच गए. आवेदकों की भीड़ देखते हुए अधिकारियों ने आनन-फानन में चार नए काउंटर खुलवाए.

पहले केवल दो काउंटर ही खुले थे. अधिकारियों ने इन सभी काउंटर पर 8 हजार फार्म भेजे थे. शाम तक सभी आवेदक फार्मो की बिक्री हो गई.

बैंकों में समय से नहीं पहुंचे फार्म
डीडीए ने जिन 13 बैंकों को आवेदन फार्मों की बिक्री के लिए अधिकृत किया है. उन अधिकांश बैंकों में फार्म नहीं पहुंचे. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने 22 हजार आवेदन फार्म भेजे थे और मंगलवार से नियमित रूप से 10 हजार फार्म (प्रति बैंक) भेजे जाएंगे. डीडीए अधिकारियों का कहना है कि फार्म केवल बैंकों की मुख्य शाखा को भेजे जाएंगे.

धोखा दे गया डीडीए का ऑन लाइन सर्वर
दोपहर 12.55 बजे तक देशभर से करीब 5.50 लाख लोगों ने डीडीए की बेवसाइट पर विजिट किया. जिससे डीडीए की बेवसाइट क्रैश हो गई. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि यह दिक्कत सर्वर प्रोवाइडर कंपनियों की वजह से हुई. डीडीए को तीन कंपनियां सर्वर मुहैया कराती हैं.

पहले दिन कुल 30 हजार फार्म बिके
डीडीए की हाउसिंग योजना के पहले ही दिन 30 हजार आवेदन फार्मों की बिक्री हुई. इसमें 22 हजार फार्मों की बैंकों के माध्मय से बिक्री हुई. जबकि 8 हजार फार्म विकास सदन में लगे विशेष काउंटरों के माध्यम से बिके. डीडीए को उम्मीद है कि 2 सितम्बर से सभी बैंकों को पर्याप्त आवेदन फार्म मुहैया करा दिये जाएंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment