दिल्ली की जेलों में बंद 1250 से अधिक कैदियों की सजा में विशेष छूट

Last Updated 31 Aug 2014 02:27:17 PM IST

देश के 68वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तिहाड़ और रोहिणी जेलों में बंद 1250 से अधिक कैदियों की सजा में विशेष छूट दी गई.


1250 से अधिक कैदियों की सजा में विशेष छूट (फाइल फोटो)

जिन दोषियों की सजा कम की गई है उनमें एक साल से कम से लेकर 10 साल से अधिक तक की सजा काट चुके कैदी शामिल हैं.
   
दिल्ली कारागार नियम पुस्तिका के तहत अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए दिल्ली कारागारों के नव नियुक्त महानिदेशक आलोक वर्मा ने अच्छे आचरण की वजह से कैदियों की 15 दिन से लेकर तीन महीने तक की सजा कम करने की मंजूरी दी.
   
तिहाड़ जेल के सूत्रों ने कहा, ‘‘दिल्ली कारागारों के महानिदेशक ने 15 अगस्त को सजा में छूट की घोषणा की थी. इस बार 1250 से अधिक दोषियों की सजा कम कर दी गई जिसमें 15 दिन से लेकर अधिकतम तीन महीनों तक की राहत शामिल है’’.
   
उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह की छूट देने से पहले कई कारकों को ध्यान में रखा गया और उनमें सबसे महत्वपूर्ण कारक कैदियों का अच्छा आचरण है’’.
   
जिन कैदियों ने एक साल से कम की सजा काटी है और अच्छा आचरण बनाए रखा है, उनकी सजा करीब 15 दिन कम कर दी गई है. जो कैदी एक से लेकर तीन साल तक की सजा काट चुके हैं उनकी सजा में एक महीने की छूट दी गई है.
   
सर्वाधिक तीन महीने तक की छूट उन कैदियों को मिली है जो अच्छे आचरण के साथ 10 साल से अधिक की सजा काट चुके हैं. हालांकि छूटों की घोषणा 15 अगस्त को की गई थी, पर इनके कार्यान्वयन के आदेश हाल में दिए गए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment