मां के साथ विदेश फरार होने के चक्कर में दिल्ली आया था रंजीत !

Last Updated 28 Aug 2014 05:01:51 AM IST

तारा शाहदेव के साथ धर्म बदलने का दबाब डालने वाले उसके पति रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन अपनी मां के साथ विदेश भागने की चक्कर में दिल्ली आया था.


पुलिस गिरफ्त में रंजित कोहली

अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटर तारा शाहदेव के साथ मारपीट तथा धर्म बदलने का दबाब डालने वाले उसके कथित पति रंजीत कोहली उर्फ  रकीबुल हसन अपनी मां कौशल्या कोहली के साथ विदेश भागने की चक्कर में दिल्ली आया था. सूत्रों की माने तो रंजीत कोहली ने विदेश जाने के लिए दिल्ली आते ही अपने एक पूर्व परिचित ट्रैवल एजेंट से गुड़गांव जाकर मुलाकात की थी, हालांकि उसकी योजना साकार हो पाती, इससे पहले ही रांची पुलिस ने स्पेशल सेल की मदद से उसे द्वारका सेक्टर-6 स्थित एक फ्लैट से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस की माने तो रंजीत कोहली से हुई गहन पूछताछ के बाद उसकी मां कौशल्या कोहली को उसके ही परिचित के नसीरपुर स्थित आवास से धर दबोचा गया. पुलिस टीम को तलाशी के दौरान रंजीत कोहली के कब्जे से लैपटॉप, पासपोर्ट, हजारों रुपए नगद तथा कुछ अन्य दस्तावेज आदि बरामद हुए.

पुलिस सूत्रों का कहना है कि अंतराष्ट्रीय स्तर की शूटर तारा शाहदेव द्वारा रांची में रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते ही रंजीत कोहली अपनी मां कौशल्या को लेकर घर से निकल पड़ा था. उसने फरारी के दौरान रांची, दिल्ली तथा गुड़गांव में रहने वाले कुछ परिचितों से बातचीत की और इसके बाद वह सड़क मार्ग से 24 अगस्त को दिल्ली आ गया था.

पूछताछ में कोहली ने पुलिस को बताया कि वह अक्सर दिल्ली आता रहता है और दिल्ली आने-जाने के दौरान उसका परिचय एयरपोर्ट के समीप महिपालपुर के एक होटल में काम करने वाले कर्मी से हो गया था. चूंकि फरारी के दौरान होटल में रहने पर खतरा था, इस वजह से उसने कर्मी से अपने फलैट पर टिकाने की इच्छा प्रकट की, जिसे वह आसानी से मान गया. बाद में उसने परिचित होटल कर्मी पर दवाब डालकर अपनी मां को उसके घर टिका दिया था.

पुलिस सूत्रों की माने तो रंजीत कोहली दिल्ली आते ही हरियाणा के एक ट्रैवल एजेंट से संपर्क साधा ताकि वह उसे दुबई या कनाडा भेजने में उसकी मदद कर सके. हालांकि ट्रैवल एजेंट कोई मदद कर पाता ,इससे पहले ही उसे 26 अगस्त की रात को धर दबोचा गया. पुलिस सूत्रों ने दावा किया कि रंजीत कोहली तथा उसकी मां के कब्जे से कोई भी ऐसा दस्तावेज बरामद नहीं हुआ है, जिसके आधार पर यह दावा किया जा सके कि रंजीत कोहली का नाम रकीबुल हसन है. उसके कब्जे से भी जो भी दस्तावेज बरामद हुए है, उस पर उसका नाम रंजीत कोहली तथा मां का नाम कौशल्या ही अंकित है. रांची के डीजीपी राजीव कुमार का भी दावा था कि रंजीत कोहली के रांची स्थित घर की तलाशी में साल 1982 का एक राशन कार्ड बरामद हुआ है, जिसमें उसकी मां का नाम कौशल्या लिखा पाया गया है. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने आगे की जांच के लिए रंजीत कोहली तथा उसकी मां को रांची पुलिस के हवाले कर दिया है.



न्यायिक अधिकारी की भूमिका संदिग्ध :  दिल्ली पुलिस का कहना है कि रांची से फरार होने के दौरान रंजीत कोहली को रांची के एक न्यायिक अधिकारी का साथ मिला था. दरअसल न्यायिक अधिकारी कार से दिल्ली आ रहे थे और रंजीत कोहली के कहने पर उसकी मां को अपने साथ दिल्ली ले आए थे.

लाइजनिंग का है मुख्य कार्य: पकड़े जाने के बाद रंजीत कोहली ने अपने उपर लगाए गए आरोपों को सिरे से नकार दिया, उसका कहना था वह जन्म से सिख है और धर्म परिवर्तन का सवाल ही पैदा नहीं होता. उसने तारा शाहदेव द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को भी खारिज किया. उसने पुलिस को बताया कि वह रांची में एनजीओ चलाता है और गरीब बच्चों को पढ़ाई कराता है लेकिन पुलिस ने जांच में पाया है कि शातिर रंजीत कोहली का मुख्य काम लाईजनिंग का है और इसी के चलते उसके संपर्क मंत्री से लेकर न्यायिक अधिकारी तथा अन्य वीवीआईपी लोगों से थे. उसके संपर्क में रांची के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी से लेकर कई अन्य वीवीआईपी है. रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल ने झारखंड में अपनी मां के नाम पर कौशल्या बायोटेक प्रा.लि. नाम से एक सेंटर खोल रखा है जबकि उसके कई अन्य व्यवसाय भी हैं.

धर्म बदलने को लेकर है विवाद : शातिर रंजीत कोहली जहां अपने उपर लगाए गए आरोपों को खारिज करता है वहीं जांच में यह पाया गया है कि उसकी मां कौशल्या का मूल नाम कौसर है. कौसर ने काफी साल पहले हरनाम कोहली नामक एक सिख व्यक्ति से शादी कर ली थी, जिसके बाद उसने अपना नाम बदलकर कौशल्या कोहली रख लिया था. रंजीत कोहली के बारे में भी बताया जाता है कि साल 2007 में तांत्रिक आरिफ के संपर्क में आने पर उसने अपना धर्म परिवर्तन करवा लिया जबकि आरिफ ने ही उसे नमाज व कुरान पढ़ने को कहा था. रंजीत उर्फ रकीबुल के बारे में बताया जाता है कि वह आरिफ को अपना सब कुछ मानता था और उसी के कहने पर उसने धर्म परिवर्तन किए थे.

तारा से ऐसे हुआ था परिचय : पकड़े जाने पर पुलिस की पूछताछ में रंजीत कोहली ने बताया कि वह अक्सर रांची के शूटिंग रेंज में आता जाता था. उसी दौरान उसकी मुलाकात शूटर तारा शाहदेव से हुई थी. धीरे-धीरे उनके बीच दोस्ती व प्यार हो गया, जिसके बाद उसने इसी साल  7 जुलाई को प्रेम विवाह कर लिया था. तारा की पिटाई करने संबंधी सवाल के जवाब में रकीबुल ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों से इंकार किया लेकिन सूत्रों ने दावा किया कि चूंकि इस शादी से कौशल्या खुश नहीं थी, इस वजह से तारा से उसका विवाद हुआ था. दंपति के बीच शादी के बाद से ही लगातार झगड़े होते रहते थे, इसकी पुष्टि उसकी मां कौशल्या ने भी पूछताछ में किया है.

मां का मोबाइल फोन ट्रेस होने पर पकड़ा गया : पुलिस ने बताया कि शातिर रंजीत कोहली फरारी के दौरान बिल्कुल ही मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं कर रहा था,  ऐसे में रांची पुलिस ने स्पेशल सेल से संपर्क कर उसकी मां के मोबाइल की ट्रैकिंग किए जाने का अनुरोध किया.  स्पेशल सेल ने दावा किया कि जब रंजीत कोहली की मां के फोन की ट्रेकिंग शुरू की गई तब यह पता चला कि उसकी लोकेशन द्वारका के आसपास है और इस जानकारी के बाद गहन अभियान में बेटे-मां को धर दबोचा गया.

राजीव रंजन
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment