आप पार्टी के हटाए गए डी एम सपोलिया फिर से बने दिल्ली के मुख्य सचिव

Last Updated 27 Aug 2014 08:41:23 PM IST

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1979 बैच के अधिकारी दीपक मोहन सपोलिया को बुधवार को फिर से दिल्ली का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया.


डी एम सपोलिया फिर बने दिल्ली के मुख्य सचिव (फाइल फोटो)

आम आदर्मी पार्टी सरकार द्वारा जनवरी में मुख्य सचिव पद से हटाए गए सपोलिया 1980 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार श्रीवास्तव की जगह लेंगे.

श्रीवास्तव मुख्य सचिव पद के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पसंद थे.
   
अरूणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम-केंद्रशासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के आईएएस अधिकारी सपोलिया को जनवरी महीने में तत्कालीन मुख्यमंत्री केजरीवाल के अनुरोध पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मुख्य सचिव पद से हटा दिया था.
   
59 साल के सपोलिया को पहले दिसंबर 2012 में मुख्य सचिव बनाया गया था. जनवरी में तबादले के बाद उन्हें दिल्ली सरकार के वित्त आयुक्त पद पर भेजा गया था.
   
बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय की केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के तीन दिन बाद सपोलिया को मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है.

उपाध्याय ने गृह मंत्री से दिल्ली प्रशासन के कुछ अधिकारियों के ‘‘अड़ियल रवैये’’ की शिकायत की थी.  
   
सूत्रों ने कहा कि 1980 बैच के आईएएस अधिकारी श्रीवास्तव को फिलहाल कोई जिम्मेदारी नहीं दी गई है.
   
कांग्रेस ने मुख्य सचिव पद पर सपोलिया की फिर से हुई नियुक्ति का यह कहते हुए स्वागत किया कि केंद्र की राजग सरकार ने एक ऐसे अधिकारी पर भरोसा जताया है जिसे शीला दीक्षित सरकार ने इस बड़ी जिम्मेदारी के लिए चुना था.
   
राष्ट्रीय राजधानी में 800 से ज्यादा अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने की दिशा में कदम उठाने का श्रेय सपोलिया को जाता है.
   
सूत्रों ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले शेष 800 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का काम सुनिश्चित करने के लिए सपोलिया को फिर से मुख्य सचिव बनाया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment