मुम्बई की तर्ज पर दिल्ली में गणेशोत्व

Last Updated 27 Aug 2014 05:35:47 PM IST

राजधानी दिल्ली में भी गणेश चतुर्थी की धूम देखने को मिल रही है. यहां भी मुंबई की तर्ज पर राजा लालबाग पंडाल शुरू किया गया है.


गणेश जी (फाइल)

देश के पश्चिमी हिस्से में तो गणेश चतुर्थी का त्योहार काफी उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन मिश्रित संस्कृति वाले दिल्ली में इसके प्रति रूचि बढ़ रही है.
    
बॉलीवुड अभिनेताओं और अन्य हस्तियों की धरती मुम्बई शहर में विभिन्न गणेश पंडाल स्थापित होते हैं. इनमें से सबसे लोकप्रिय लालबाग राजा हैं. लालबाग बाजार क्षेत्र में स्थित इस पंडाल की स्थापना 1934 में हुई थी और कहा जाता है कि इसके दर्शन के लिए लाखों लोग उमड़ते हैं.


     
अब लोकप्रिय मुम्बाबी पंडाल पर आधारित यहां दिल्ली के पीतमपुरा में राजा लालबाग पंडाल शुरू किया गया है. आयोजकों का दावा है कि वे पहली बार गणेश प्रतिमा मुम्बई से ही लाये थे और यहां तक कि पुजारी भी वहां से बुलाये गये थे.
     
शहर के राजा लालबाग गणपति ट्रस्ट के सचिव और मेला मंत्री राजेश गुप्ता ने कहा कि यह भगवान की इच्छा है. उन्होंने हमें निर्देश दिया और हमने लालबाग गणपति को शहर में लाने का निर्णय किया. हमें उम्मीद है कि यहां मुम्बई जितने ही श्रद्धालु दर्शन के लिए आएंगे.





 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment