राजधानी में 50 से अधिक राशन दुकानों पर छापे

Last Updated 23 Aug 2014 05:54:25 AM IST

उचित दर पर राशन की सरकारी दुकानों पर अनियमितताओं व धांधलियों को रोकने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने शुक्रवार को राजधानी में छापामार अभियान चलाया.


राजधानी में 50 से अधिक राशन दुकानों पर छापे

इस दौरान अनियमितताएं पाये जाने पर 10 उचित दर की दुकानों को सील कर दिया गया जबकि 18 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. छापेमारी के लिए कुल 30 छापामार दल  गये जिन्होंने 50 से अधिक दुकानों पर छापेमारी की.

सरकारी सस्ते राशन की दुकानों पर विक्रेताओं द्वारा राशन की कालाबाजारी करना, कम तोलना, उपभोक्ताओं से र्दुव्‍यवहार करने आदि की तमाम शिकायतें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को मिलती रही हैं. उक्त शिकायतों को देखते हुए खाद्य आपूर्ति आयुक्त सज्जन सिंह यादव ने उपराज्यपाल के निर्देश पर शुक्रवार को छापेमारी अभियान चलाया.

यादव ने बताया कि छापेमारी के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के युवा अधिकारियों के नेतृव में 30 छापामार दलों का गठन किया गया जिनमें दानिक्स अधिकारी, एसडीएम एवं दिल्ली पुलिस के जवान भी शामिल थे.  इन दलों ने शहर भर में 54 उचित दर की दुकानों पर शाम तक छापे मारे और उसके बाद भी यह कार्रवाई जारी थी.

उन्होंने बताया कि दिल्ली में 2400 उचित मूल्य की राशन की दुकानें हैं जहां एक लाख रुपए प्रति वर्ष से कम आये वाले लोगों को अत्यधिक रियायती दरों पर खाद्य सामग्री सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जाती है लेकिन विभाग को इन दुकान मालिकों के खिलाफ ज्यादा धनराशी वसूलने और कम तौल पर अनाज बेचने के अलावा राशन के कालाबाजारी की भी शिकायतें मिल रही थी जिसे देखते हुए यह अभियान चलाया गया.

उन्होंने बताया कि छापे में दोषी पाए गए 10 राशन की दुकानें सील कर दी गयी और इनके खिलाफ निगरानी टीमें आगे की जांच जारी रखेंगी.  इसके अलावा आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 18 उचित दर दुकानों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई है. 

उन्होंने बताया कि यह छापेमारी उत्तम नगर, मटियाला, नांगलोई जाट, हरिनगर, तिलक नगर, तुगलकाबाद, संगम विहार, दक्षिणपुरी, कालकाजी, छतरपुर, नरेला, बादली, रिठाला, करावलनगर, मुस्तफाबाद, गोकुलपुरी, बाबरपुर, सीलमपुर, ओखला, ग्रेटर कैलाश, जंगपुरा, मालवीय नगर, कस्तूरबा नगर, बुराड़ी, तिमारपुर, रानी बाग, त्रिलोपुरी, कोंडाली, पटपड़गंज, लक्ष्मी नगर, जामा मस्जिद, मटिया महल, बल्लीमारान,  करोल बाग आदि क्षेत्रों में की गई.

उन्होंने बताया कि दक्षिण पश्चिम जिले में 6 दुकानों तथा  पाश्चिम जिले में 4 तथा दक्षिण जिले में  8 दुकानों पर छापे मारे गये जबकि उत्तर पश्चिम जिले में 4, पूर्वोत्तर में 10, नई दिल्ली में 6, उत्तर जिलें में 6, पूर्वी जिले में 6 तथा मध्य जिले में 4 दुकानों पर छापे मारे गये. उन्होंने बताया कि पिछले 6 महीनों के दौरान विभाग ने 1322 निरीक्षण कर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत दोषी दुकानदारों के खिलाफ 158 प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment