दिल्ली में गहरा सकता है बिजली संकट

Last Updated 23 Aug 2014 05:37:41 AM IST

राजधानी दिल्ली को बिजली आपूर्ति करने वाले पावर प्लांटों की कई यूनिटें बंद हो गई हैं.


दिल्ली में गहरा सकता है बिजली संकट

इनमें जीटी की दो यूनिटें वाषिर्क मरम्मत के कारण बंद कर दी गई हैं तो बदरपुर की तीन व दादरी की एक यूनिट कोयले की किल्लत के कारण बंद कर दी गई है.

ऐसे में 835 मेगावाट बिजली का उत्पादन ठप होने से दिल्ली को मांग के अनुकूल बिजली नहीं मिल पा रही है. इस कारण दिल्ली में बिजली संकट और गहरा सकता है.

राजधानी को बिजली आपूर्ति करने वाले पावर प्लांट जीटी (गैस टरबाइन ) की दो यूनिटें बंद हो गई हैं. इनमें एक यूनिट पहले से बंद है और एक यूनिट 16 अगस्त को मरम्मत कराए जाने के कारण बंद कर दी गई.

इस कारण 60 मेगावाट बिजली का उत्पादन बंद हो गया है. बदरपुर पावर प्लांट की यूनिट नंबर 1, 2 और 3 कोयले की किल्लत के कारण 15 अगस्त से बंद कर दी गई है.

तीनों यूनिटों के बंद होने से 285 मेगावाट  बिजली का उत्पादन ठप हो गया है. वहीं दादरी पावर प्लांट की यूनिट नंबर एक 15 अगस्त से कोयले की कमी के कारण बंद कर दी गई है. इस यूनिट के बंद होने से 490 मेगावाट बिजली का उत्पादन ठप हो गया है. 

काबिले गौर है कि इन पावर प्लांटों के अलावा रिहंद और सिंगरौली पावर प्लांटों की भी यूनिटें बंद है लिहाजा दिल्ली को मांग के अनुरूप बिजली यहां से भी नहीं मिल पा रही है. 

दिल्ली को बिजली आपूर्ति करने पावर प्लांट जीटी, बदरपुर, और दादरी के पावर प्लांटों की यूनिटें के बंद होने से 833 मेगावाट बिजली का उत्पादन प्रभावित हुआ है. शुक्रवार को राजधानी में गर्मी बढ़ने के कारण बिजली की मांग 5455 मेगावाट पहुंच गई.

इस मांग को पूरा करने के लिए राजधानी की बिजली वितरण कंपनियों ने उत्तरी ग्रिड से 3595 मेगावाट और राजधानी के पावर प्लांटों से 1320 मेगावाट बिजली का अहारण किया ,लेकिन इसके बाद भी 540 मेगावाट बिजली की किल्लत बनी रही.

इस अंतर को कम करने के लिए राजधानी के अधिकांश इलाकों में एक से दो घंटे से अधिक समय तक बिजली कटौती की गई है. अगस्त माह में अप्रत्याशित रूप से तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंचने से इन दिनों में बिजली की मांग बढ़ी हुई है.

पुरुषोत्तम भदौरिया
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment