ठगी की ऑनलाइन कंपनी बेनकाब

Last Updated 01 Aug 2014 06:14:10 AM IST

ठगी की एक ऑनलाइन कंपनी को आर्थिक अपराध शाखा ने बेनकाब किया है. मामले में दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है, जो बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के बहाने ठगते थे.


ठगी की ऑनलाइन कंपनी बेनकाब (फाइल फोटो)

अभियुक्तों की पहचान कनक कुमार गुप्ता (24) व अतुल कुमार (27) के तौर पर हुई है.

दोनों मूलरूप से यूपी के रहने वाले हैं. अब पुलिस इनसे पूछताछ कर यह जानने की कोशिश कर रही है कि वे अभी तक कितने युवाओं को अपनी जालसाजी का शिकार बना चुके हैं.

आर्थिक अपराध शाखा डीसीपी एसडी मिश्रा ने बताया दोनों मुलजिमों को बुधवार को खोडा गांव, नोएडा से दबोचा गया. ये सेक्टर-62 नोएडा में एक साथ किराये के मकान में रह रहे थे. इनके निशाने पर बेरोजगार युवा होते थे. पिछले दिनों एक शिकायत आई थी कि टाटा ग्रुप की कम्पनी में नौकरी के बहाने युवाओं को ठगा जा रहा है. ऑन लाइन जॉब का ऑफर देकर जालसाज अपने अकाउंट में मोटी रकम बेरोजगारों से डलवा रहे हैं.

बाकायदा, इन्होंने क्लीकयोरजॉब्स.कॉम नाम से फर्जी कंपनी और वेबसाइट तैयार कर रखी थी. पहले वे इंटरनेट से नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के बारे में जानकारी एकत्रित करते और फिर उन्हें ईमेल के माध्यम से टाटा कंपनी में नौकरी दिलाने का प्रलोभन देते. जो कोई उनके जाल में फंसता उससे वे रिफंडेबल राशि के तौर पर फीस अपने बैंक अकाउंट में ऑन लाइन डलवा लिया करते थे.

 मामले की जांच कर रही साइबर सेल की टीम ने दोनों जालसाजों के बारे में जानकारी एकत्रित की. पता चला कि वे अपना मोबाइल नंबर और घर का पता निरंतर बदल रहे हैं. आखिरकार, इलेक्ट्रोनिक सर्विलांस की मदद से पुलिस की टीम बुधवार को दोनों तक जा पहुंची.

पुलिस अफसर ने बताया कनक कम्पयूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएट है. वह नौकरी की तलाश में नोएडा आया था. यहां उसने कुछ कॉल सेंटर में नौकरी की. बाद में उसने एक ऑनलाइट जॉब पार्टल में जॉब की. दूसरा आरोपी अतुल कुमार भी स्नातक है. यह भी कई कॉल सेंटरों में नौकरी कर चुका है. आशंका है कि नौकरी के बहाने ये लोग अभी तक लाखों रुपए की ठगी कर चुके हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment