डीयू ने दी फेल होने वालों को राहत

Last Updated 29 Jul 2014 06:21:52 AM IST

डीयू के सम्बद्ध कॉलेजों में थ्री ईयर डिग्री कोर्स में सेशन 2013-14 में सेकेंड ईयर में फेल हुए विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है.


डीयू ने दी फेल होने वालों को राहत

अब ऐसे विद्यार्थियों को सेशन 2014-15 में तीसरे साल में दाखिला मिल सकेगा. भले ही किसी छात्र ने पेपर दिया हो वह फेल हो गया हो या फिर पेपर ही नहीं दिया हो.

दोनों तरह के विद्यार्थियों को यह राहत दी जा रही है. इस दाखिले में शर्त यह रहेगी कि उन्हें तीसरे व चौथे सेमेस्टर के पेपर्स को पांचवें व छठें सेमेस्टर में पास करने होंगे. डीयू ने इस संबंध में सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर यह घोषणा की.

बता दें कि इससे पूर्व सत्र 2013-14 में फोर ईयर डिग्री कोर्स वाले फस्र्ट ईयर में फेल व परीक्षा में चूके विद्यार्थियों को राहत देने का फैसला किया जा चुका है. उन्हें सेकेंड ईयर में दाखिला मिलेगा और उन्हें पहले व दूसरे सेमेस्टर के पेपर को तीसरे व चौथे सेमेस्टर में पास करना होगा.

अब जबकि डीयू में तीन साल के सेमेस्टर सिस्टम वाला कोर्स फिर से लागू कर दिया गया है, लिहाजा सेशन 2012-13 में सेकेंड ईयर के विद्यार्थियों को राहत देने का फैसला किया गया.

ऐसे विद्यार्थी रेगुलर स्टूडेंट्स के तौर पर ही दाखिला ले सकेंगे. डीयू अधिकारियों के अनुसार यदि ऐसा नहीं किया जाता तो सेकेंड ईयर के फेल विद्यार्थियों को दूसरा साल पूरा करने में एक साल का समय लग जाता.

जब वह तीसरे साल में आते तो सत्र 2012-13 के अन्य विद्यार्थी ग्रेजुएशन कर चुके होते और इन को अलग से ओल्ड कोर्सेज के लिए कक्षाएं करवानी पड़ती, जो कि ज्यादा कठिन होता.

राकेश नाथ
एनएसबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment