सीसैट के खिलाफ संघर्ष तेज

Last Updated 26 Jul 2014 05:52:42 AM IST

सीसैट का विरोध कर रहे यूपीएससी के अभ्यर्थियों की लड़ाई अब सड़क से होकर संसद भवन तक पहुंच गई है.


संसद का घेराव करने जा रहे छात्रों को हिरासत में ले जाती पुलिस.

शुक्रवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी पुलिस का घेरा तोड़ते हुए संसद भवन की चारदीवारी तक पहुंच गए. इसमें बड़ी संख्या में लड़कियां भी शामिल थीं. वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दो मेट्रो स्टेशन (केंद्रीय सचिवालय व उद्योग भवन) बन्द कर दिए गए थे. संसद भवन पहुंचे प्रदर्शनकारियों पर दिल्ली पुलिस कहर बनकर टूटी. वहां प्रदर्शनकारियों की जमकर पिटायी की गई और उन्हें बस में भरकर संसद मार्ग थाने ले जाया गया.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक देर रात तक 500 से अधिक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. हालांकि पुलिस ने 300 लोगों को हिरासत में लेने की बात कही है.

पुलिस हिरासत में प्रदर्शनकारियों को कांग्रेसी सांसद राजीव रंजन उर्फ पप्पू यादव एवं समाजवादी पार्टी के सांसद धमेंद्र यादव ने संबोधित किया. 

सी-सैट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी शुक्रवार को सुबह करीब नौ बजे से संसद भवन की ओर कूंच करने लगे थे. प्रदर्शकारी जैसे ही मुखर्जी नगर मेट्रो स्टेशन पहुंचे वहां पहले से तैनात पुलिस के जवानों ने उन्हें दौड़ाकर पकड़ लिया और थाना ले गए.

इसके बाद भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी मेट्रो से केंद्रीय सचिवालय पहुंचे. प्रदर्शनकारी जैसे ही बाहर निकले पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. पुलिसिया कार्रवाई पर प्रदर्शनकारी और भड़क गए, उन्होंने रफी मार्ग एवं संसद भवन को जाम कर दिया.

इसके बाद तो प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटना शुरू किया. बावजूद इसके प्रदर्शनकारियों ने राजपथ पर जाम लगा दिया. आरोप है कि प्रदर्शनकारियों को पीटे जाने की घटना में नई दिल्ली क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त एसपीएस त्यागी भी शामिल थे.

दोपहर बाद करीब तीन बजे बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी पुलिस से बचते-बचाते संसद भवन की चारदीवारी तक पहुंच गए. इसमें बड़ी संख्या में लड़कियां भी शामिल थीं. हालांकि दिल्ली पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया. कांग्रेसी सांसद पप्पू यादव ने पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया.

क्या है मांग

प्रदर्शनकारी मांग कर रहे हैं कि सीसैट में बदलाव तक यूपीएससी की प्रस्तावित 24 अगस्त की परीक्षा आगे टाली जाए. साथ ही सी-सैट में बदलाव के बाद ही यूपीएससी की परीक्षा करायी जाए.

छात्र ने आत्मदाह की कोशिश की

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में सी-सैट के खिलाफ छात्रों का आंदोलन तेज होता जा रहा है. मुखर्जी नगर इलाके में एक छात्र ने खुद को आग के हवाले करने की कोशिश की. छात्र ने अपने शरीर पर पेट्रोल छिड़क लिया लेकिन वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया. छात्र सी-सैट पण्राली को वापस लिए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं.

मुखर्जी नगर इलाके में बत्रा सिनेमा के पास श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति के नीचे तीन दिनों से तीन छात्र लोकपति त्रिपाठी, अजीत त्रिवेदी और मुकेश राय भूख हड़ताल पर बैठे हैं.

अनशनकारी छात्रों की तबीयत बिगड़ रही है. लेकिन अभी तक किसी चिकित्सक ने जांच-पड़ताल नहीं की है. शुक्रवार को यहां करीब पांच हजार छात्र दिन भर आंदोलन करते रहे. जबकि हजारों छात्र समर्थन में बैठे हुए हैं. मुखर्जी नगर समेत नार्थ कैंपस इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया. छात्रों ने यूपीएससी के चेयरमैन का पुतला भी फूंका.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment